साल में सामाजिक व आर्थिक ढांचा हुआ ध्वस्त : सोनिया

0
116

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर जम्मू-कश्मीर में असफल रहने, भय, असहिष्णुता तथा विभाजनकारी नीति को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि तीन साल में इस सरकार ने सामाजिक तथा आर्थिक विकास के ढांचे को ध्वस्त कर दिया है। श्रीमती गांधी ने पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारक संस्था कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए सरकार पर आरोप लगाया कि उसके पास कोई नीति नहीं है और सामाजिक तथा आर्थिक विकास को जो ढांचा पिछली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार ने तैयार किया था, मोदी सरकार ने उसे भी ध्वस्त किया है।

उन्होंने कहा कि जम्मू -कश्मीर में अपेक्षाकृत शांति का माहौल था लेकिन पिछले तीन साल के दौरान वहां संघर्ष, तनाव  और भय का माहौल बढ़ा है। देश में सामाजिक सौहार्द का माहौल टूटा है और अहिष्णुता बढ़ी है, जिसके कारण जगह जगह पीट पीटकर मारने की घटनाएं हो रही हैं। दलितों पर अत्याचार की घटनाएं बढ़ी हैं। महिलाओं के खिलाफ इस दौरान आपराधिक घटनाएं बढ़ी हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अपनी बड़ी सफलता का प्रदर्शन करने के लिए यह सरकार नोटबंदी की नीति लेकर आयी लेकिन इससे देश को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है।

सरकार अब तक यह बताने की स्थिति में नहीं है कि नोटबंदी के बाद पुराने नोट कितना बैंकों में लौटे हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि रिजर्व बैंक नोट गिनना भूल गया है बल्कि इससे पता चलता है कि नोटबंदी की योजना कितनी विनाशकारी थी। उन्होंने कहा कि आर्थिक विकास के हाल के आंकड़ों से साफ हो गया है कि नोटबंदी के कारण अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान के बारे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने जो अनुमान लगाया, वह सही था। सिर्फ नोटबंदी का ही मामला नहीं है और भी कई मोर्चों पर यह सरकार असफल साबित हुई है। सरकार ने ‘मेक इन इंडिया’ का नारा दिया लेकिन वह भी निवेश बढ़ाने में असफल रहा। बेरोजगारी बढ़ी है।

देशभर में किसान परेशान हैं और आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे हैं। मोदी सरकार पर सत्ता का दुरुपयोग करके लोगों की आवाज दबाने का अरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि सरकार के स्वर में जो स्वर नहीं मिलाता है, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाती है। उसे डराया और धमकाया जाता है और भय का माहैाल पैदा किया जाता है।जम्मू कश्मीर में स्थिति सामान्य बनाने के लिए सरकार से जरूरी कदम उठाने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा कि कहा कि कांग्रेस भी इस दिशा में अपने स्तर पर प्रयास कर रही है। पार्टी ने डॉ सिंह के नेतृत्व में कश्मीर संकट के समाधान को तलाशने के लिए एक समूह बनाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here