“किसानों पर हो रहे अत्याचार रोको”- शालिनी मेहता

0
153

फरीदाबाद। संपूर्ण भारत में भारतीय किसान यूनियन द्वारा जिला स्तर पर, किसानों पर हो रहे अत्याचार के विरुद्ध प्रदर्शन किये गए। यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौ. ऋषिपाल अम्बावता की अगवाई में , हरियाणा प्रदेश के किसान महिला सेल की प्रदेश अध्यक्षा शालिनी मेहता, ज्ञानेंद्र त्यागी (जिला अध्यक्ष, फ़रीदाबाद), विनोद अम्बावता, मोहिनी शर्मा, आरती छाबड़ा, मधु छाबड़ा, नरेश कुमार एवं स्थानीय किसानों ने 19 जून 2017 को लघु सचिवालय के सामने प्रदर्शन किया।
मध्य प्रदेश के निहत्थे किसानों पर प्रशासन द्वारा लाठी चार्ज एवं गोलियों की बरसात से 6 किसानों की मृत्यु हो गई थी। उनका दोष केवल इतना था की वे शांतिपूर्वक अपने अधिकारों की मांग कर रहे थे। भारतीय जनता पार्टी के चुनावों से पहले किये गए वादों के अनुसार ये किसान स्वामीनाथन की रिपोर्ट को लागू करने की मांग कर रहे थे ताकि इनको फसलों का लाभकारी मूल्य मिल सके।

भारतीय किसान यूनियन (अम्बावता) की सरकार से मांग :


  • मृतक परिवार के एक-एक सदस्य को स्थायी रूप से सरकारी नौकरी दी जाये एवं मृतक को शहीद का दर्जा देते हुए मृतक परिवार के वृद्ध माता-पिता एवं विधवा पत्नी को पेंशन दी जाये।
  • जिन पुलिसवालों ने किसानों की हत्या की है उनपर प्रभावी कार्यवाही की जाये एवं मौजूदा सरकार को तुरंत प्रभाव से बर्खास्त किया जाए अवं राष्ट्रपति शासन लगाया जाये।
  • पूरे देश के किसानों को पूर्ण रूप से क़र्ज़ मुक्त किया जाए।
  • स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू किया जाए
  • वृद्धा पेंशन पूरे भारत में एक समान 2500/- किया जाये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here