अपनों की शिकार हुई बड़खल झील

0
255

फरीदाबाद। शहर में पर्यटन का एक मात्र केंद्र बड़खल झील आज अपनों की ही अनदेखी का शिकार हो रही है। हरियाणा सरकार की तरह से घोषित यह एक पर्यटन स्थल का भी हिस्सा है। आज से कुछ वर्ष पहले तक यहां खूब पानी हुआ करता था। नाव की सवारी व कमल के फूलों से यह झील कभी खूब गुलज़ार हुआ करती थी। लेकिन सरकार और प्रशासन की अनदेखी की मार झेल रही यह झील आज पूरी तरह से सूख चुकी है।

युवाओं के लिए क्रिकेट का मैदान बन चुकी है बड़खल झील

आलम यह है की यहाँ के स्थानीय लोग इसमें अपने पशुओं को चराते हैं। स्थानीय युवाओं के लिए झील का यह सूखा स्थान क्रिकेट का मैदान बन गया है। शहर के लोग इसका मुख्य कारण अरावली श्रृंखला में हुए अवैध कटाव व पत्थर चोरी को भी मानते हैं। उनका कहना है की पहले बरसात के पानी से यह झील भरी रहती थी। बरसात के मौसम में यहाँ झरने बहते थे लेकिन पहाड़ में हुए अवैध कटाव के कारण अरावली श्रृंखला में आज अनेकों छोटी-छोटी झील बन गयी हैं लेकिन बड़खल झील पूरी तरह से सुख चुकी हैं।

दूसरी तरफ अनेकों छोटी कृतिम झील बन जाने के कारण शहर के युवा उस तरफ आकर्षण मात्र से चले जाते हैं और सुरक्षा इंतज़ाम ना होने के कारण हादसों का शिकार भी हो जाते हैं। अब देखने वाली बात यह होगी की प्रदेश सरकार हरियाणा के पर्यटन को पुनः जीवित रखने के लिए इस तरफ क्या कदम उठाती हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here