पर्यावरण संरक्षण के लिए ‘सांसे मुहिम’ के तहत शहर में बांटे जा रहे हैं पौधे – जसवंत पवार

0
28

11 जुलाई-फरीदाबाद | लगतार संपूर्ण विश्व में चल रही कोरोना महामारी में देश के युवाओं ने अपने दिन रात एक करते हुए देश व प्रदेश की सेवा में अपना पूर्ण रूप से सहयोग देते हुए इस कोरोना महामारी से लड़ने में सरकारों एवं प्रसाशन का भरपूर सहयोग दिया है। इसी तरह फरीदाबाद शहर के चंदवाली गांव स्थित जसवंत पंवार ने भी इस लॉकडाउन की स्थिति में लगतार शहर के बेजुबान जीव जंतुओं तक भोजन की व्यवस्था करने का बीड़ा उठाया एवम लगतार मार्च माह से जून तक जीव जंतुओं तक भोजन पहुंचाने का कार्य किया।

जिसमें शहर के कई युवाओ का उन्हें सहयोग भी मिला।
हाल फ़िलहाल अब जसवंत पंवार गर्मी के इस प्रकोप को देखते हुए और मानसून के नजदीक आने वाले इस मौसम में लगतार पिछले लगभग 15 दिनों से साँसे मुहीम के नाम से एक अभियान चला रहे है जिसके अंतर्गत शहर के अलग अलग स्थनो पर लोगों को फ्री में पौधे मोहिया करा करा रहे हैं। पौधा रोपण का कार्य कर रहे है।

जसवंत पंवार बताते है कि वे लगभग अब तक 500 से अधिक पौधे शहर के अलग-अलग स्थनो पर स्थानीय लोगों को बांट चुके है। जिसमे दीप शिखा- जवाहर कॉलोनी, हिमांशु भट्ट- डबुआ कॉलोनी, महेश चंदीला- बडौली, कोमल पराशर- फरीदाबाद, मंजू ,रितु- गांधी कॉलोनी, प्रवीन डबास- करनाल, जावेद- बलभगढ़, सुषमा यादव- बलभगढ़, बिजेंद्र सैनी- अजरौंदा, राजकुमार- सहापुर कला अदि और भी अनेकों लोगो के सहयोग से अभी नीम, पीपल, बढ़ के पौधे लगभग 300 पौधे लगा चुके है और 500 पौधे बाट चुके जो सभी जिन्दा है। और इन सभी पौधों के प्रति सभी लोगो ने पौधे से वृक्ष बनाने तक अपनी जिमेदारी निभाने का प्राण लिया है ताकि ये पौधे वृक्ष बन सके।

जसवंत पंवार ने बतया है कि हम जल्द ही प्रसाशन के साथ मिलकर एक बड़ा पौधा रोपण अभियान चलाने वाले है जिसके अंतर्गत हम एक बार में लगभग 1111 पौधे लगाएंगे एवम उनकी देखभाल भी करेंगे।
सांसे हो रही कम आओ पौधे लगाए हम, हर व्यक्ति अपने जीवन में एक पौधा जरूर लगाएं और उसे वृक्ष बनाए यही सांसे मुहिम लक्ष्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here