औषधीय पौधे लगाकर ‘इनर व्हील क्लब’ ने तैयार किया हर्बल पार्क

इनर व्हील क्लब ऑफ फरीदाबाद की महिलाओं की एक अनूठी पहल

0
52

17 जुलाई-फरीदाबाद | इनर व्हील क्लब ऑफ फरीदाबाद – इंडस्ट्रियल टाउन ने नशा मुक्ति केंद्र, सेक्टर 14 फरीदाबाद में * इनर व्हील हर्बल पार्क * की परियोजना को साक्षात रूप दिया। नरेंद्र गुप्ता, MLA फरीदाबाद इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। पार्क का उद्घाटन उन्होंने आंवला के पौधे को लगाकर किया। इस अवसर पर उन्होंने क्लब के सभी सदस्यों को बधाई देते हुए कहा – “इस तरह का विशेष हर्बल पार्क इस समय की मांग है। भारत में आयुर्वेद एवं जड़ी बूटियों का बहुत महत्व रहा है और यह पार्क और इसमें लगाए जाने वाले सभी पौधे किसी ना किसी तरह हमारे लिए औषधि का काम करेंगे”। नरेंद्र गुप्ता ने पार्क के विकास में क्लब के सदस्यों द्वारा किए गए प्रयासों की भी प्रशंसा की।

इस पार्क में लगभग 100 औषधीय पौधे, जैसे अश्वगंधा, बेलगिरी, आंवला, अजवाइन, हल्दी, नीम, तुलसी, करी पत्ता, नींबू, अमरूद, जामुन, अंजीर, हार सिंगार, लेमन ग्रास, गुड़हल, गुलाब, गिलोय, बेलपत्र एवं अशोक इत्यादि लगाए गए हैं। इन सभी की पौध आम जनमानस को नर्सरी के दामों से कम दाम पर यहां से उपलब्ध भी कराई जाएगी। इस पार्क के द्वारा क्लब की महिलाएं, अन्य लोगों को अपने घरों और उनके इलाके में इस प्रकार के हर्बल पौधों को उगाने के लिए प्रेरित करना चाहती हैं।

इस मौके पर क्लब की अध्यक्षता निधि गुप्ता ने कहा – “घातक कोरोना रोग से लड़ने के लिए आयूष मंत्रालय एवं हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भी इनके महत्व की बात की गई है। ये सभी औषदीय पौधे काढ़े बनाने में अत्यंत लाभकारी हैं। यही कारण है के क्लब ने यूं तो पहले भी कई बार पौधारोपण किया है परंतु इस बार एक हर्बल पार्क की आवश्यकता महसूस हुई”। क्लब सेक्रेटरी संदीपिका वशिष्ठ ने बताया – “इन औषधियों का लाभ ना केवल नशा मुक्ति केंद्र के मरीजों को मिलेगा बल्कि आम लोग भी यह पौधे यहां से खरीद कर विशेषकर मॉनसून के मौसम में लगा सकते हैं। पौधों द्वारा अर्जित की गई राशि नशा मुक्ति केंद्र और हर्बल पार्क के रखरखाव में मदद करेगी”। मौके पर उपस्थित क्लब ट्रेजरर मनीता सिंगला ने जानकारी दी – “हर्बल पार्क में लगाए गए लगभग 100 पौधों का सारा खर्च स्वयं क्लब की महिलाओं ने उठाया है। सभी सदस्याओं ने बहुत बढ़-चढ़कर इस पार्क के लिए अनुदान दिया है”। साथ ही उन्होंने MLA नरेंद्र गुप्ता का भी धन्यवाद किया जिन्होंने पार्क के लिए चार बेंच भी भेंट किए हैं।

ISO (इंटरनेशनल सर्विस ऑर्गनाइज़र) पूजा गुप्ता ने इस बात पर ज़ोर दिया कि सरकार के साथ-साथ आम जनता की भागीदारी इस तरह के प्रोजेक्ट के लिए बहुत आवश्यक है क्योंकि सरकार और जनता एक दूसरे के सहारे के बिना आगे नहीं बढ़ सकती।

नशा मुक्ति केंद्र के नेचुरोपैथी सेंटर में पिछले 6 वर्ष से कार्यरत डॉ. चंद्रभान यादव ने बताया कि यह औषधियां सेंटर के सभी मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होंगी। उन्होंने इनरव्हील क्लब की महिलाओं को इस नेक योजना के लिए सलाह एवं सराहना दी। मौके पर उपस्थित डॉक्टर एमपी सिंह एवं रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव विकास ने भी इस हर्बल पार्क को एक महत्वपूर्ण योगदान बताया। इसका लाभ सेंटर के द्वारा लगभग 500 लोगों तक पहुंच पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here