फरीदाबाद की अभिलाषा पटनायक बनी ऑल इंडिया ह्यूमन राइट्स की हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष

0
24

17 जुलाई-फरीदाबाद | अभिलाषा पटनायक एक ऐसा नाम है जोकि फैशन डिजाइनर कन्सल्टेंट हैं और इसके साथ सामाजिक कार्यों में हमेशा अग्रिम पंक्ति में नजर आती हैं। अभिलाषा पटनायक को ऑल इंडिया ह्यूमन राइट्स हरियाणा का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। अभिलाषा शाइनिंग रेज़ कंपनी की डायरेक्टर हैं जोकि, कैंसर मरीजों के लिए काम करती है। पिछले कई वर्षों से अभिलाषा कैंसर पीड़ितों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रही हैं।

हरियाणा की प्रदेश अध्यक्ष अभिलाषा ने कहा कि, मानवाधिकारों की परिस्थिति एक प्रकार से जटिल हो गई है। भारत का संविधान मौलिक अधिकार प्रदान करता है, जिसमें धर्म की स्वतंत्रता भी अंतर्भूक्त है। संविधान की धाराओं में बोलने की आजादी के साथ-साथ कार्यपालिका और न्यायपालिका का विभाजन तथा देश के अन्दर एवं बाहर आने-जाने की भी आजादी दी गई है।

अभिलाषा पटनायक ने मानवाधिकार की परिभाषा बताते हुए कहा कि, मानवाधिकार या मानव अधिकार की परिभाषा करना सरल नही है। किन्तु इसे नकारा भी नही जा सकता हैं। मानव समाज में कई स्तर पर कई विभेद पाए जाते हैं। भाषा, रंग मानसिक स्तर, प्रजातीय स्तर आदि, इन स्तरों पर मानव समाज में भेदभाव का बर्ताव किया जाता हैं। ” इन सबके बावजूद कुछ अनिवार्यताएँ सब समाजों मे समान हैं। यही अनिवार्यता मानव अधिकार है जो एक व्यक्ति को मानव होने के कारण मिलना चाहिए।

अभिलाषा पटनायक ने कहा कि, मुझे प्रदेश की ये जो अहम जिम्मेदारी मिली उसे पूरी ईमानदारी से निभाऊंगी। उन्होंने बताया कि, अब प्रदेश और जिला स्तर पर टीम गठित की जाएगी। इस कड़ी में फरीदाबाद की जिला अध्यक्ष संगीता आहूजा व महासचिव निधि शर्मा को नियुक्त किया गया है। संगठन को मजबूत करने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

साथ ही उन्होंने कहा की, मैं जमीनी स्तर पर आम लोगों के लिए काम करती आई हूं, साथ ही कैंसर मरीजों और छोटे तबके के लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना मेरा कर्तव्य है और अब ह्यूमन राइट्स में ये पद मिलने से मेरी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here