एडवरटाइजिंग लिटरेसी पर डीएवी शताब्दी कॉलेज द्वारा आयोजित वेबिनार में मीडिया साक्षरता पर दिया जोर

0
10

18 जुलाई-फरीदाबाद | डी ए वी शताब्दी कॉलेज, फरीदाबाद में पत्रकारिता विभाग द्वारा “-मिथ्या विज्ञापन दावों को जान लेने की समझ और मीडिया साक्षर बनने ” के विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया | इस वेबिनार की मुख्य वक्ता इग्नू ओपन यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली की असिसटैन्ट प्रोफेसर  पदमिनी जैन ने विभिन्न राज्यों से आए लगभग 400 से अधिक शिक्षकों, छात्रों, शोधकर्ताओं , पत्रकारों और मीडियाकर्मियों को भ्रमित व गलत सन्देश देने वाले विज्ञापनों से बचाव करने के उपायों के बारे में बहुमूल्य जानकारियां दी |  पदमिनी जैन ने जो कि एक प्रशिक्षित पर्वतारोही होने के साथ- साथ  ट्रिब्यून की पत्रकार ,  रेडियो होस्ट , एन, सी० ई० आर टी. पर्सनालिटी डेवलपमेंट ट्रेनर , इनफोसिस कैम्पस में सॉफ्ट स्किल ट्रेनर रह चुकी है , मुद्रा कम्युनिकेशन जैसी प्रतिष्ठित विज्ञापन एजेंसियों के साथ भी काम किया है |

इस राष्ट्रीय वेबीनार में राजस्थान, कोलकाता , मुंबई, चंपारण , उत्तराखंड, बिहार, दिल्ली, गुजरात, झारखंड जैसे कई राज्यों से   गणमान्य लोगों के साथ समाचार समितियों से भी प्रतिष्ठित लोगों ने भी  इस राष्ट्रीय वेबीनार में हिस्सा लिया ।
मुख्य वक्ता के रूप में पदमिनी जैन ने सभी को बड़े-बड़े कलाकारों द्वारा किये जाने वाले उत्पादों के प्रचार और प्रसार को आँख मूंदकर विश्वास करने के बजाय उन्हें तथ्यों और विश्वसनीय प्रमाणों के मापदण्ड पर परखने की समझ और सामर्थ्य जगाने का आह्वान किया।  वेबिनार मे  क्वेश्चन  आंसर  सेशन के जरिये पदमिनी जैन ने बेहद ही अहम जानकरिया सभी के साथ सांझा की ।
कार्यक्रम  की संरक्षिका और कॉलेज की कार्यवाहक  प्राचार्या डॉ. सविता भगत ने मुख्य वक्ता और उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों का हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए आजकल के दौर में मीडिया की चाटूकारिता से बचने के लिए उचित शिक्षा की महत्ता को स्वीकार करते हुए जनता को सही और गलत विचार के बीच विभेद करने की समझ उत्पन्न करने के लिए जागरूक होने को अनिवार्य बताया ।
कॉलेज प्राचार्या ने कहा हम वो हर  संभव प्रयास कर रहे हैं जो विद्याथियों के हायर एजुकेशन में मददगार हो और हम डी ए वी के छात्र – छात्राओं के उज़्जव भविष्य की कामना करते हैं ।
इस राष्ट्रीय वेबीनार में कॉलेज के पत्रकारिता के सभी विद्यार्थियों ने भी हिस्सा लिया. इस अवसर पर पत्रकारिता विभाग की अध्यक्षा मिस रचना कसाना ने कहा कि ऐसे राष्ट्रीय वेबीनार आयोजित कराने का हमारा उद्देश्य है कि पत्रकारिता या विज्ञापन जगत में होने  वाले भ्रामक चीजों को परखने की समझ हम अपने विद्याथियो और राज़्यों के छात्रों, मीडियाकर्मियों, और शिक्षकों में जगा सके ।
कार्यक्रम का संचालन पत्रकारिता विभाग की अध्यक्षा मिस रचना कसाना ने किया. जिसकी ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी रितु सचदेवा,और दिनेश चौधरी रहे। डॉ प्रिया कपूर और  प्रमोद कुमार ने भी पूर्ण सह्योग दिया।. वेबिनार में शामिल हुए सभी छात्र और उपस्थित गणमान्य लोग खुश और उत्साहित नजर आए। सभी के सहयोग से कार्यक्रम का  संचालन बेहद सफल  रहा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here