राष्ट्रीय माता पिता दिवस पर पार्क में लगाए 501 तुलसी के पौधे

0
10
27 जुलाई-फरीदाबाद | राष्ट्रीय माता पिता दिवस’ के अवसर पर “पौधा बैंक” स्वामी विवेकानंद पार्क में 501 तुलसी लगाकर निधिवन स्थापित किया गया। बच्चों और युवाओं ने अपने माता-पिता के नाम से पौधा लगाकर पौधारोपण किया।
इस शुभ अवसर पर श्री यशपाल यादव, उपायुक्त फरीदाबाद ने निधिवन में पौधारोपण करने के उपरांत युवाओं और बच्चों के लिए अपना संदेश दिया। उन्होंने अपने संदेश में बताया कि हमारे देश की संस्कृति ऐसी रही है जहां पर माता-पिता को भगवान के रूप में पूजा जाता है, परंतु पिछले कुछ समय में माता-पिता को तिरस्कृत किया जाना लगा। जिसका एक मुख्य कारण है कि हम अपनी संस्कृति को छोड़कर पाश्चात्य जीवन शैली को अपनाने लगे हैं। अब जरूरत है कि हम अपनी संस्कृति को पहचाने और अपने माता-पिता को पूर्ण आदर सम्मान प्रदान करें ‌। मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में दक्ष फाउंडेशन द्वारा शुरू की गई इस पहल की सराहना की और कहा कि अब समय है कि हमें अपनी आने वाली पीढ़ी की नींव को मजबूत करना है और उनको यह संस्कार देने हैं कि वह अपने बुजुर्गों का खयाल रखें।
विशिष्ट अतिथि, मंगलेश चौबे, सीजेएम, सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने निधिवन में तुलसी लगाने के उपरांत पार्क में पौधारोपण कर के अपने संबोधन में दक्ष फाउंडेशन, टीम स्वामी विवेकानंद पार्क और टीम URWA स्प्रिंग फील्ड कॉलोनी द्वारा किए गए प्रयास की सराहना करते हुए फरीदाबाद की जनता से अपील कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने और स्वच्छ हवा में सासें लेने के लिए ज्यादा पौधारोपण की आवश्यकता है। इसके साथ साथ हमें यह भी प्रण करना चाहिए कि जो पौधे हम लगा रहे हैं उनकी कम से कम 2 वर्ष तक देखभाल करें। पौधे लगाने का मकसद तभी सार्थक बनेगा, जब हम पौधारोपण करके उनकी सुरक्षा भी करें, ताकि वह पौधे वृक्ष बनकर हमें स्वच्छ हवा, फल-फूल प्रदान करें। उन्होंने यह भी कहा कि आज के समय लोग एकल परिवार में रहने लगे हैं जिस कारण से बुजुर्गों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हमें आवश्यकता है कि हम अपने बच्चों बुजुर्गों के प्रति संवेदनशील बनाएं और अपने बुजुर्गों के लिए एक घर पर अच्छा माहौल बना कर रहे।
विकास कुमार, सचिव, जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने उपस्थित सभी संस्थाओं के पदाधिकारियों का इस आपात स्थिति में जिला रेडक्रॉस सोसायटी और जिला प्रशासन का सहयोग करने पर आभार व्यक्त किया। अपील कि जो लोग कोरोना से पीड़ित थे और अब ठीक हो चुके हैं वह आगे बढ़कर प्लाज्मा डोनेट करें,  ताकि जो लोग कोरोनावायरस के कारण ज्यादा गंभीर है वेंटिलेटर पर हैं उनकी जाने बचाई जा सके, क्योंकि ईश्वर ने यह शक्ति केवल उन्हीं को दी है जो कोरोनावायरस से लड़कर अब स्वस्थ होकर अब घर आ चुके हैं।
रविंद्र नाथ कंसल, प्रधान रोटरी क्लब फरीदाबाद स्मार्ट सिटी ने कहा कि हम दक्ष फाउंडेशन की इस पहल की सराहना करते हैं और हमें अत्यंत हर्ष हो रहा है कि आज हम इस पहल में दक्ष फाउंडेशन के साथ हैं और आगे भी इसी प्रकार दक्ष फाउंडेशन के द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यों में उनका सहयोग करते रहेंगे।
टीम दक्ष फाउंडेशन ने उपस्थित सभी का हार्दिक अभिनंदन किया एवं सभी सहयोगियों का हृदय से आभार व्यक्त किया। परवेश कंसल, निदेशक दक्ष फाउंडेशन ने कहा कि इस पहल को बगैर जन भागीदारी के शुरू नहीं किया जा सकता था, आप सभी के सहयोग से ही यह संभव हो पाया है।  हम उम्मीद करते हैं कि भविष्य में भी इसी प्रकार से नेक और सामाजिक उत्थान के कार्यों में समाज का पूर्ण सहयोग दक्ष फाउंडेशन को मिलता रहेगा।
इस शुभ अवसर पर अशोक नेहरा प्रधान रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर-21A , अजयलाल मलिक, मोहन सिंह भाटिया प्रधान भाटिया रेड क्रॉस सोसाइटी ब्लड कोऑर्डिनेटर  विमल खंडेलवाल , ऋषि मलिक  प्रधान यूनाइटेड रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन स्प्रिंग फील्ड कॉलोनी, अरुण गुप्ता, अंकुर शरण, अजय श्रीवास्तव प्रधान प्रोत्साहन मंच,  सुनील कुमार जांगड़ा, आरपी हंस मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here