रोटरी क्लब ट्यूलिप्स ने “गिफ़्ट” के साथ किया रक्तदान शिविर आयोजित

0
74
30 जून-फरीदाबाद | हम सभी इस सच्चाई से अवगत हैं कि कोरोना के कारण सभी ब्लड बैंकों में रक्त्त की बहुत कमी चल रही है, जिसके फलस्वरूप थैलेसीमिया से पीड़ित लोगों को रक्त्त मिलने में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। रक्त्त की इसी कमी को पूरा करने के लिये अपने निरंतर प्रयासों द्वारा आयोजित रक्त्तदान शिविरों की श्रृंखला में “गिफ़्ट” – ग्लोबली इंटीग्रेटिड फॉउंडेशन फ़ॉर थैलेसीमिया द्वारा फैज़ुपुर खादर ग्राम – बल्लभगढ़, फरीदाबाद में एक और रक्त्तदान शिविर का आयोजन किया गया।
ग्रामवासियों ने रक्त्त की कमी से हो सकने वाले सम्भावित दुष्परिणामों की गंभीरता को समझते हुए इस शिविर में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। जहाँ एक ओर युवा पीढ़ी ने रक्त्तदान कर अपना प्रत्यक्ष सहयोग दर्शाया, वहीं गांव के बुज़ुर्गों ने नई पीढ़ी के नौजवानों व खासकर गांव के महिलावर्ग को रक्त्तदान हेतु प्रोत्साहित कर एक महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी निभाई। जून की भयंकर गर्मी रक्त्तदाताओं के उत्साह को कम करने में विफल रही।

इस अवसर पर “गिफ़्ट” के अध्यक्ष मदन चावला ने थैलेसीमिया के दुष्प्रभावों, इलाज व रोकथाम के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कुछ लोगों के मन में चल रही रक्त्तदान सम्बंधित ग़लतफ़हमियों को भी दूर किया व उन्हें नियमित रूप से रक्त्तदान करने के लिये प्रेरित किया।
शिविर को सफल बनाने में सभी रक्त्तदाताओं के अतिरिक्त्त, फैज़ुपुर खादर ग्राम एवं ग्राम छायंसा का प्रशंसा जनक सहयोग रहा। मेमवती भाटी ने पहली बार, गोविंद धनवंतरी ने बत्तीसवीं बार व राजेश भाटी ने छत्तीसवीं बार रक्त्तदान किया।
रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद ट्यूलिप्स की अध्यक्ष मीनू गुप्ता व उनकी सहयोगी सदस्यों निधि अग्रवालनिधि गुप्ता का इस रक्त्तदान शिविर के आयोजन में अतिविशिष्ट समर्थन रहा। रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद ट्यूलिप्स शहर का पहला और एकमात्र महिला रोटरी क्लब है जो पिछले वर्ष से समाज को अपने कई प्रोजेक्ट द्वारा बेहतर बनाने के काम में जुटा हुआ है। ट्यूलिप्स टीम ने इस कैम्प के सफल आयोजन के लिये समस्त ग्रामवासियों व “गिफ्ट” थैलेसीमिया फॉउंडेशन को अपनी शुभकामनायें दी व यह आश्वासन दिया की उनकी टीम थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चों के लिये आगे भी इसी प्रकार से सहयोग करती रहेगी। अध्यक्ष मीनू गुप्ता ने कहा – “रोटरी समाज के लिए कार्यरत है और ट्यूलिप्स भी पीछे रहने वालों में से नहीं। हमने थैलेसीमिया की गंभीरता को समझते हुए इस नाज़ुक परिस्थिति में अपने आने वाले वर्ष की शुरुआत इस नेक काम से की है और आगे भी हमसे जो भी बन पाएगा, हम करेंगे।”
शिविर के अंत में “गिफ़्ट” की ओर से मदन चावला, भारत चोपड़ा, कृष्ण भाटी, पूजा गोयल, विपुल शर्मा, पूजा जैन बंसल व बृजेश चावला ने सभी रक्त्तदाताओं व सहयोगियों का आभार प्रकट किया व विशेष रूप से रोटरी ब्लड बैंक फरीदाबाद की टीम का धन्यवाद किया जिन्होंने कोरोना के चलते, सोशल डिस्टैंनसिंग व सैनिटॉयज़ेशन जैसी महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखते हुए, रक्त्तदाताओं की सुरक्षा व सुविधा का ध्यान रखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here