फरीदाबाद के कलाकारों ने ‘सूने साज-सुने सरकार’ स्लोगन देकर किया सांकेतिक रोष प्रकट

कलाकारों के हित में भी सोचे सरकार

0
50

02 जून-फरीदाबाद | कोविड-19 लॉक डाउन में सरकार के द्वारा कलाकारों की अनदेखी के प्रति फरीदाबाद के समस्त कलाकारों ने व नाट्य संस्थाओं ने ‘सूने साज-सुने सरकार’ स्लोगन देकर सांकेतिक रोष प्रकट किया। कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार ने लोक डाउन की घोषणा कर दी श्रमिक वर्ग, उद्योग, नौकरीपेेसे, किराएदार सभी के लिए सरकार ने राहत पैकेज की घोषणा की लेकिन कलाकारों का कोई जिक्र नहीं आया। इसी के प्रति अपनी निराशा और अपना रोष प्रकट करने के लिए कलाकारों ने ‘सूने साज-सुने सरकार’ मुहिम शुरू की है। फरीदाबाद के कलाकारों से जब बात की गई तो फरीदाबाद की सांस्कृतिक संस्था ‘बृज नट मंडली’ के अध्यक्ष बृजमोहन भारद्वाज ने बताया कि आज 2 जून को पूरे देश में अलग-अलग जगह कलाकारों के द्वारा इस मुहिम को किया जा रहा है सरकार तक अपनी बात पहुंचाने के लिए यह एक शांतिपूर्ण सांकेतिक पहल है, क्योंकि कलाकार भी एक श्रमिक की तरह ही रोज कमाकर रोज खाता है लॉक डाउन की वजह से सभी सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन बंद हो गए जिसकी वजह से कलाकारों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

इस मुहिम में आज ‘संभार्य फाउंङेशन’ ने भी अपना सहयोग दिया। फाउंडेशन के अध्यक्ष अभिषेक देशवाल ने कहा कि, कलाकार समाज का अहम हिस्सा है जो एक पीढ़ी को दूसरी पीढ़ी से जोड़ता है जो देश अपनी संस्कृति और सांस्कृतिक रंगो के लिए जाना जाता है उस देश में कलाकारों की अनदेखी दुख की बात है। हमारे हरियाणा प्रदेश में ही लगभग 6 से 7 हजार कलाकार हैं जो अपनी कला पर निर्भर है जो प्रोग्रामों में जाकर अपनी प्रतिभा दिखा कर पैसे कमाते थे आज हो परेशानियों का सामना कर रहे हैं इस मुहिम को अपना समर्थन देने के लिए मनोज भी शामिल हुए जो KOD के मुख्य कलाकारों में से एक थे।

उन्होंने बताया कलाकार समाज की नींव है अगर नींव ही कमजोर हो गई तो समाज दिशाहीन हो जाएगा और इस मुहिम को अपना पूरा समर्थन दिया। आज के इस प्रदर्शन में मुख्य रूप से चित्रकार विनोद, थिएटर क्राफ्ट्समैन दीपक पाल, भनकपुर गांव से दीपक रावत, सरपंच सचिन, आदित्य कृष्ण मोहन, सूरज दिवाकर, कृष्ण कांत राय, मुकेश भाटी, ब्लाक समिति मेंबर राजकुमार गोगा, शत्रुघ्न नागर, मोंटी शर्मा भारद्वाज, लोकेश शर्मा, नीरज शर्मा देसी कलाकार, नरेश ठाकुर, विनोद नरवत, अभिषेक सिंह राजपूत, विशंभर नाथ, दिगंबर नाथ, सुरेश नाथ, रमेश नाथ इत्यादि कलाकारों ने अपना समर्थन दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here