तकनीकी शिक्षा में नए आयाम स्थापित करने की DAVIM की अनूठी पहल

0
35

25 जून-फरीदाबाद | आज पूरा विश्व कोरोना जैसे वैश्विक महामारी से जूझ रहा है। हम साल 2020 को परिवर्तन का साल भी कह सकते हैं। इस परिवर्तन से कोई भी क्षेत्र अछूता नही रहा है। कोरोना महामारी शिक्षा को एक नए आयाम तक ले गई है। जहां छात्र अपने घर में बैठे हुए शिक्षकों से इंटरनेट के माध्यम से जुड़ रहे हैं तो वहीं बारहवीं और स्नातक स्तर के छात्र भविष्य को लेकर दुविधा में हैं कि आज के दौर में कैसे नई शिक्षा तकनीकी तक पहुंचा जाए तथा किस तरह भविष्य की दाखिला प्रक्रिया पूरी होगी।

डी .ए .वी संस्था सर्वदा से ही छात्रों की हर दुविधा के समाधान के लिए तत्पर रही है। अतः छात्रों की चिंता को ध्यान में रखते हुए डी .ए .वी इंस्टीट्यूट के प्रबन्धक द्वारा आठ दिवसीय वेबटॉक का आयोजन किया गया।

8 दिवस की वेबटॉक सीरीज़ की योजना 16 जून 2020 से 24 जून 2020 तक विभिन्न पाठ्यक्रमों को शामिल करने के लिए बनाई गई। वेब सीरीज़ के आठवें दिन यानी 24 जून 2020 को वर्चुअल बी.एस.सी ऑनर्स कंप्यूटर साइंस विभाग द्वारा सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक अपने पाठ्यक्रम की जानकारी दी गई। संस्था द्वारा आयोजित वेबटॉक मे प्रधान निदेशक, वाइस प्रिंसिपल व रजिस्ट्रार, व अन्य सभी अध्यापक गण सम्मिलित थे जिसमें छात्रों के लिए पाठ्यक्रम की प्रमुख विशेषताओं, उपलब्धियों और इसके भविष्य पर प्रकाश डाला गया। छात्रों को उनके भविष्य के मार्गदर्शन के लिए दाखिला व अन्य जानकारी देने हेतु ई-काउंसलिंग डेस्क की शुरुआत की गई है।

शुरुआती टिप्पणी डॉ. नीलम गुलाटी (डीन एकेडमिक्स) द्वारा दी गई, जहां उन्होंने डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, फरीदाबाद द्वारा संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों से दर्शकों को परिचित कराया। प्रधान निदेशक डॉ. संजीव शर्मा ने अपने लुभावने शब्दों से दर्शकों को संबोधित किया और इस तरह मुश्किल समय में सकारात्मकता का प्रसार किया।

ज्योति अहूजा द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया और विभाग की अंतर्दृष्टि डॉ. शोभा भाटिया (एचओडी) द्वारा आकर्षक पॉवर पॉइंट प्रस्तुति के माध्यम से दी गई जिसमें छात्रों के लिए पाठ्यक्रम की प्रमुख विशेषताओं, उपलब्धियों और इनके भविष्य के प्रयासों पर प्रकाश डाला गया। एक घंटे के भीतर 800 से अधिक दर्शक और प्रश्नों से भरी चैट बॉक्स सत्र की सफलता के प्रमाण हैं। कुछ सवालों को लाइव लिया गया था और संस्थान के संकाय द्वारा विधिवत उत्तर दिए गए थे और बाकी उन्हें गूगल फॉर्म्स के ज़रिए हल किया जाएगा। विभाग की, पूजा गोयल ने सभी का धन्यवाद किया तथा 8 दिन की प्रचलित वेबटॉक सीरीज़ का समापन वाइस प्रिंसिपल रितु गांधी अरोड़ा द्वारा डी.ए.वी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट की सफलता यात्रा के बारे में बताते हुए किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here