35 किसान पुत्र और पुत्रियों ने रक्तदान कर मनाया विश्व रक्तदाता दिवस

0
5

14 जून- हथीन/माथुर। विश्व रक्तदाता दिवस पर सेव ब्लड़ सेव लाईफ मुहिम के अन्तर्गत पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज ने महेशपुर के ग्रामवासियों और जिला रेडक्रॉस सोसायटी पलवल के सहयोग से गांव महेशपुर में लाईफ लाइन चैरिटेबल ब्लड बैंक के सहयोग से एक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का संयोजन पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज के मु य संयोजक आर्यवीर लॉयन विकास मित्तल,स श्रीचंद देशवाल, क्लब की सहसंयोजक अल्पना मित्तल तथा किसान पुत्र ईश्वर सिंह ने किया।

शिविर का शुभारंभ बुजुर्ग समाजसेवी मान सिंह, ईश्वर सिंह, राम स्वरुप डागर, जिला रेडक्रॉस सोसायटी पलवल के प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने किया। संयोजक आर्यवीर लायन विकास मित्तल ने कहा कि जो किसान अन्न उगाकर हमारा पेट भरता हैं, वही रक्तदान कर लोगों की जान भी बचा सकता है। चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में तमाम तरक्की के बावजूद रक्त को किसी लैब, फैक्टरी या संस्थान में तैयार नहीं किया जा सकता है और न हीं मनुष्य को जानवर का खून दिया जा सकता है। रक्तदान करने से लोग कुछ हिचकते हैं जो गलत है। रक्त दान करना एक उत्तम कार्य है।

महेश मलिक ने कहा कि खुन के रिश्ते को दुनिया का सबसे अटूट बंधन माना जाता है और अपनी रगों में बहते खून के चंद कतरे रक्तदान करके आप अनजाने लोगों से भी खून का रिश्ता जोड़ सकते हैं। शिविर संयोजक अल्पना मित्तल और श्रीचंद देशवाल ने बताया कि शिविर में कल्पना देवी के साथ 35 रक्तदाताओं ने रक्तदान करके रक्त की कमी को दूर करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। रक्तदाताओं को बैज लगाकर प्रमाणपत्र और उपहार भी दिये। शिविर को सुचारू रूप से चलाने के लिए तरुण डागर, डा. सतेन्द्र, कैलाश, सतीश, सुखवीर, गजेन्द्र सिंह, जगवीर, देवेन्द्र, भीम, राजीव डागर, रुद्र नारायण, विकल्प आदि ने विशेष सहयोग दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here