पंडित जवाहरलाल नेहरु महाविद्यालय फरीदाबाद के द्वारा संगीत प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

0
3

18 मई- फरीदाबाद। पंडित जवाहरलाल नेहरु राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद के संगीत विभाग ने लॉकडाउन विद्यार्थियों में संगीत के माध्यम से सकारात्मक ऊर्जा का सृजन एवं संचार करने हेतु MUSIC BONANZA एक संगीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, हालांकि यह प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर थी लेकिन कुछ विदेश के विद्यार्थियों ने इसमें भाग लेकर इसे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का बना दिया। शास्त्रीय गायन एवं वादन, भजन तथा ग़ज़ल की विधाओं में देश विदेश से लगभग 70 प्रतिभागियों ने अपनी वीडियो रिकॉर्डिंग भेजी।

इन सभी प्रतिभागियों की रिकॉर्डिंग देश के जानमाने संगीत मर्मज्ञों के पास भेजा गया जिन्होंने अपने विवेक से बारीकी से उन्हें सुनकर अपना निर्णय तैयार किया।शास्त्रीय गायन में हिन्दू कालेज दिल्ली विश्वविद्यालय के नकुल मल्होत्रा ने प्रथम स्थान, हिंदू कालेज के ही छात्र आदर्श कुमार ने द्वितीय एवं रामजस कालेज दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र ऋषभ शर्मा ने तृतीय स्थान अर्जित किया। वाद्य संगीत में तबला वादन में उरोज़ हसन सर्वोदय बाल विद्यालय लक्ष्मी नगर दिल्ली ने प्रथम स्थान अर्जित किया। सितार वादन में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के संगीत विभाग के छात्र मनिंदर जांगड़ा ने प्रथम, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सैकटर -1 के छात्र शुभम ने द्वितीय तथा रामजस कालेज दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र शुभम मिश्रा तृतीय स्थान पर रहे।

भजन गायन में दौलतराम कालेज दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्राओं पदमाक्षी ने प्रथम तथा नुपुर गुप्ता ने द्वितीय और तृतीय स्थान पर सिंगापुर की बालिका महक पाढे तथा इन्द्रप्रस्थ महिला महाविद्यालय दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा श्रुति मौसम रही। ग़ज़ल गायन में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के संगीत विभाग के छात्र रोहित तेजि प्रथम, दौलतराम कालेज दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा द्वितीय और पंडित नेकीराम राजकीय महाविद्यालय रोहतक के छात्र सचिन गुलिया तथा राजकीय नेशनल कालेज सिरसा के छात्र अमनदीप कटारिया रहे।

निर्णायक मंडल में विश्व प्रसिद्ध हारमोनियम वादक उस्ताद भूरे खां साहब के शिष्य पंडित डॉ.दिनकर शर्मा , विदेश में कलासंस्कृति राजदूत रहे बनारस घराने के मशहूर मधुरेश भट्ट जो कि आजकल पंजाबी युनिवर्सिटी पटियाला के संगीत विभाग में कार्यरत हैं और उस्ताद विलायत खां साहब के शिष्य पंडित हरविंदर शर्मा की शिष्या डा.भैरवी असिस्टेंट प्रोफेसर वाद्यसंगीत राजकीय महिला महाविद्यालय फरीदाबाद ने सभी प्रतिभागियों की कला की सराहना की।

इस कार्यक्रम की मुख्य संरक्षक महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ.सुनिधि के कुशल मार्गदर्शन में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संगीत विभाग से  तरुण असिस्टेंट प्रोफेसर वाद्यसंगीत, चारुशर्मा संगीत गायन ने अपना पूरा सहयोग दिया। कार्यक्रम के संयोजक डॉ.भूपेन्द्र मल्होत्रा विभागाध्यक्ष संगीत विभाग रहे।प्राचार्या महोदया ने निर्णायक मंडल का हार्दिक आभार व्यक्त किया और प्रतिभागियों एवं विजेताओं को उनके उज्जवल भविष्य के शुभाशीष दिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here