महिला सरपंच ने षडयंत्र के तहत अपने पति को दोषी मानकर खुद को बचाने का किया प्रयास 

0
5
22 मई- पुन्हाना। उपमंडल के बुचाका में मनरेगा स्कीम के अंतर्गत बनाएं गए छोटे बच्चों, मृतकों, दिव्यांगों एवं अपनी ही परिजनों के फर्जी जॉब कार्ड बनाकर लाखों रूपये की सरकारी राशि को हड़पने के मामले में ग्रामीणों का आरोप है कि उपमंडल अधिकारी की जांच से पहले ही गांव की महिला सरपंच नें अपने आप को बचाने के लिए खबर छपने के बाद अपने (पति )रोजगार सहायक के खिलाफ धोखाधड़ी, सरकारी कागजों में छेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज कराया है। ग्रामीणों का आरोप है कि महिला सरपंच का पति याहया गांव में मनरेगा में रोजगार सहायक का काम देखता है।
जब उन्हें गांव में सरपंच द्वारा फर्जी जॉब कार्ड बनाने की बात पता चली तो उन्होंने इसकी शिकायत सीएम विजिलेंस, जिला उपायुक्त, व उपमंडल अधिकारी से की थी। लेकिन इसी बीच गांव की महिला सरपंच नें अपने आप को बचाने के लिए बीडीपीओ से सांठ-गांठ करके गांव में मनरेगा सहायक का काम देख रहे अपने पति याहया पर मुकदमा दर्ज करा दिया। आप को बतां दे कि बुचाका गांव में सरपंच द्वारा फर्जी जॉब कार्ड के मामले को प्रमुखता से उठाकर अपने समाचार पत्र में 19 मई को प्रकाशित किया था।
खबर छपने के बाद सरपंच ने षड्यंत्र के तहत अधिकारी जांच से पहले ही फिऱोजपुर झिरका के खंड एवं विकास अधिकार से शिकायत कर रोजगार सहायक के खिलाफ गांव की मनरेगा योजना में धांधलेबाजी, धोखाधड़ी करने के मुकदमा दर्ज कराने के आदेश दे दिए। जिसपर बीडीपीओ ने कार्यवाही करते हुए जांच में रोजगार सहायक याहया को दोषी पाएं जाने पर 420, 467, 468 आईपीसी की धाराओं में मुकदमा करा दिया।
ग्रामीणों का आरोप प्रशासन सरपंच को कर रहा बचाने का प्रयास
बुचाका ग्रामीणों का आरोप है कि सरपंच मनरेगा स्कीम में करीब तीन चार सालों से फर्जी जॉब के नाम से पैसे को हड़पने का काम कर रही थी। लेकिन उन्होंने शिकायत देने के बाद अपने आप को छुपाने के लिए बीडीपीओ से सांठ गांठ होकर यह मुकदमा दर्ज कराया है। ग्रामीणों ने अधिकारियों पर भी मिलीभगत होने का आरोप लगाते हुए कहा कि मनरेगा में करीब 4 सालों से काम दिखाकर पैसे निकाले जा रहे थे, तब अधिकारियों द्वारा कोई कार्यवाही क्यों नही की गयी।  ग्रामीणों ने प्रशासन पर सरपंच को बचाने का भी आरोप लगाया है।
ग्रामीणों का आरोप है कि जब जॉब कार्ड बन रहे थे तब प्रशासन ने उनकी जांच क्यों नही की। किस किस जगह मनरेगा योजना का काम किया जा रहा कौन-कौन लोग मनरेगा स्कीम से गांव में काम कर रहा है। तब प्रशासन ने ध्यान क्यो नही दिया। ग्रामीणों ने अधिकारियों पर सरपंच से मिलिभक्त होने व उसे बचाने का आरोप लगाकर जल्द से जल्द सीएम विजिलेंस से जांच की मांग कर सरपंच व उसमे शामिल एबीपीओ व अन्य अधिकारियों पर भी कानूनी कार्यवाही की मांग की है।
शुक्रवार को जांच के लिए उपमंडल अधिकारी ने बुलाए हुए थे दोनों पक्ष बुचाका गांव के ग्रामीणों का आरोप है कि उनकी शिकायत के बाद पुन्हाना उपमंडल अधिकारी डॉ वैशाली शर्मा ने दोनों पक्षो को जांच के लिए बुलवाया  हुआ था, लेकिन मीटिंग  के चलते उन्होंने मंगलवार को मिलने के लिए  आने को कहा। मामले में जांच शुरू करा दी गई है, जल्द ही जांच पूरी होने के साथ ही दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कराई जाएगी। डा. वैशाली शर्मा, एसडीएम पुन्हाना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here