भारती फाउंडेशन द्वारा ‘सत्य भारती स्किल फेस्‍ट’ का हुआ शुभारंभ

0
9

20 मई-नई दिल्ली। मई का महीना सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए मज़ेदार और रचनात्मक बन गया है, क्‍योंकि भारती एंटरप्राइजिस की संस्‍था भारती फाउंडेशन ने ‘सत्य भारती स्किल फेस्ट’ शिक्षा से भरपूर एक ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन शिविर की शुरूआत की है। यह फेस्‍ट भारती फाउंडेशन के सत्य भारती क्‍वालिटी सपोर्ट प्रोग्राम के तहत आयोजित किया जा रहा है। लॉक डाउन के इस समय बच्चों के शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए 14 राज्यों में 804 सरकारी स्कूलों के साथ साझेदारी में काम कर रहा है।

स्किल फेस्‍ट को स्कूल प्रधानाचार्यों के परामर्श से डिजाइन किया गया है और जागरूकता बढ़ाने, रचनात्मकता का पालन-पोषण करने और सर्वांगीण विकास को प्रोत्‍साहित करने के लिए कई कार्यकलापों को शामिल किया गया है। साझेदार सरकारी स्कूलों के छात्र प्रश्नोत्तरी, सुलेख, चित्रकारी, शिल्पकारी, लक्ष्‍यहीन चित्रकारी, निबंध लेखन आदि जैसी प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं और साथ ही कहानी वाचन, कन्‍सेप्‍ट वीडियो आदि जैसे जागरूकता सत्रों से सीख रहे हैं।

हर कार्यकलाप को घर से करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और ऑनलाइन/डिजिटल मीडिया के माध्यम से शेयर किया जा सकता है – जैसे व्हाट्सएप इत्यादि। हालांकि इसमें शामिल विषय शैक्षणिक विकास पर फोकस करते हैं, फिर भी बच्चों को भविष्य के जिम्मेदार नागरिकों के रूप में विकसित करने के लिए COVD-19 रोकथाम उपायों, पर्यावरण संरक्षण, वनारोपण आदि जैसे विभिन्न सामाजिक मुद्दों को भी शामिल किया गया है।

इस पहल पर चर्चा करते हुए ममता सैकिया, CEO, भारती फाउंडेशन का कहना है, “सत्य भारती स्किल फेस्‍ट को कौशलों का उत्‍सव मनाने और छात्रों के बीच रचनात्मक अभिरुचि का पालन-पोषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। गर्मी की छुट्टियां बच्चों के बीच बहुत अधिक उत्साह-उमंग लाती हैं, और हम इस अवसर को उन्हें रचनात्मक कार्यकलापों में व्‍यस्‍त रखने के लिए उपयोग करते हैं, ताकि वे मजेदार कार्यकलापों के माध्यम से सीखना जारी रखें। हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि छात्र ऐसे कार्यकलापों के माध्यम से, जिनसे उन्हें खुशी मिलती है, विद्याप्राप्ति, शिक्षाविदों के साथ-साथ नए कौशल के साथ व्‍यस्‍त रहें। सत्य भारती स्किल फेस्‍ट पूरी तरह से वरचुअल है और हमें खुशी है कि इस कार्यक्रम को बनाने में कई शिक्षकों और प्रधानाचार्यों ने योगदान दिया है।

भारती फाउंडेशन का संक्षिप्‍त परिचय

वर्ष 2000 में भारती एंटरप्राइजिस की लोकोपकारी संस्था के रूप में भारती फाउंडेशन की स्थापना की गई थी। यह प्राथमिक, प्रवेशिका, वरिष्ठ माध्यमिक एवं उच्चतर शिक्षा के क्षेत्र में कार्यक्रमों को क्रियान्वित और सहायता करती है। यह फाउंडेशन अपनी सर्वोत्कृष्ट पहल सत्य भारती स्कूल प्रोग्राम के माध्यम से ग्रामीण भारत में छह राज्‍यों में लड़कियों पर फोकस के साथ अल्पसुविधा-प्राप्त बच्चों का मुफ्त और उत्कृष्ट शिक्षा उपलब्ध कराती है।

इस प्रोग्राम की सीखों और सर्वश्रेष्ठ पद्धतियों का 2013 से सत्य भारती क्वालिटी स्पोर्ट प्रोग्राम के माध्‍यम से कई राज्‍यों और संघशासित क्षेत्रों में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले लाखों विद्यार्थियों को हस्तांतरण करके उत्कृष्ट शिक्षा के प्रभाव का विस्तार किया जा रहा है। 2014 से चलाए जा रही स्‍वच्‍छता पहल, सत्‍य भारती अभियान शौचालयों तक पहुँच उपलब्‍ध कराकर और समुदायों में स्‍वभावजन्‍य बदलाव लाकर पंजाब के जिलों में स्‍वच्‍छता परिस्थितियों में सुधार ला रहा है। कुल मिलाकर, फाउंडेशन के प्रोग्रामों ने संचयी रूप से समुदाय के 20 लाख से अधिक सदस्‍यों पर प्रभाव डाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here