उपायुक्त यशपाल ने बाढ़ नियंत्रण गतिविधियों से बचाव की कानूनी कार्रवाई पूरी करने के दिए आदेश

0
1

22 मई- फरीदाबाद। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि बाढ़ नियंत्रण जैसी गतिविधियों के लिए जो एसओपी बनाई गई है, उसके अनुसार संबंधित विभाग अपने कार्य को समय पर पूर्ण कर लें। इसके लिए कई विभागों द्वारा आवश्यक तैयारियां की जानी है, वे अपनी तैयारियां सभी जरूरी इंतजाम के साथ करें तथा इन तैयारियों के संबंध में एक माॅक ड्रिल अवश्य कर लें।

उपायुक्त शुक्रवार को बाढ़ नियंत्रण की तैयारियों के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग व राजस्व विभाग अपने कंट्रोल रूम स्थापित कर लें तथा इसके अलावा वे ओखला व गाजियाबाद के कंट्रोल रूम से भी अपना समन्वय स्थापित कर लें, क्योंकि अधिक पानी की सूचना उन्हें इन्हीं कंट्रोल रूम के माध्यम से मिलेगी। इसके लिए जिला में रिलीफ सेंटर बनाने के लिए गांवों व अन्य स्थानों पर जगहों व भवनोें को चिन्हित कर लें।

जरूरी सामान की उपलब्धता तय कर लें तथा इसकी एक सूची भी तैयार कर लें। गोताखोर, नाव, चाबुक, नाव का इंजन आदि सभी सामान की वर्किंग व उपलब्धता को चेक कर लें। इस कार्य में नियुक्त कर्मचारियों को उचित प्रशिक्षण प्रदान करें, ताकि वे किसी भी परिस्थिति में राहत कार्यों को आसानी से पूर्ण कर सकें। स्वास्थ्य विभाग दवाइयों व अन्य सामान की उपलब्धता चेक कर लें।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त आरके सिंह, एमसीएफ के संयुक्त आयुक्त सतबीर मान, एसडीएम अमित कुमार, त्रिलोकचंद व पंकज सेतिया तथा नगराधीश बलिना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here