जिला प्रशासन का कंट्रोल रूम बना लॉकडाउन में जिलावासियों के लिए मददगार-डीसी

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09 अप्रैल- हथीन (माथुर)। जिले में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन के दौरान जिला
प्रशासन द्वारा स्थापित कंट्रोल रूम जिलावासियों के
लिए राहत साबित हो रहा है। जिला में कंट्रोल रूम, उपायुक्त कार्यालय, कैंप कार्यालय व स्वास्थ्य विभाग में अब 3079 कॉल्स मिली है। जिनमें शिकायत, सुझाव व अन्य आवश्यक जानकारी संबंधित अधिकारियों तक पहुंचाई जा रही है साथ ही समस्याओं के समाधान होने पर कॉलर्स से फीडबैक भी लिया जा रहा है। लॉकडाउन में हेल्पलाइन नंबर्स का लाभ उठाएं जिलावासी जिलाधीश एवं उपायुक्त नरेश नरवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने, लॉकडाउन के दौरान जिलावासियों की आïवश्यकताओं व जिला प्रशासन के कार्यों का फीडबैक लेने में यह हेल्प लाइन नंबर बेहद कारगर साबित हुए है।

उन्होंने हेल्पलाइन नंबर्स की जानकारी देते हुए बताया कि उपायुक्त कार्यालय 01275-298052 (प्रात: 9 बजे से सांय 5 बजे तक), उपायुक्त कैंप कार्यालय 01275-248901, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1950, नागरिक अस्पताल 01275-240022 पर निरंतर जिलावासियों के फोन आ रहे हैं। इन नंबर्स पर आने वाली कॉल्स का पूरा रिकार्ड अपडेट किया जाता है। इन शिकायतों पर
निगरानी रखने के लिए द सहकारी चीनी मिल के प्रबंध
निदेशक डा. नरेश कुमार को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। हर कॉल की डेटा बेस में दर्ज की जाती जानकारी वहीं जिला सचिवालय में बनाए गए कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 1950 पर आने वाली कॉल्स की मॉनीटरिंग के लिए एचसीएस (अंडर ट्रेनिंग) अंकिता अधिकारी को नियुक्त किया गया है।

अंकिता ने जानकारी देते हुए बताया कि 1950 पर छ: लाइनें उपलब्ध है। इस नंबर पर आने वाली कॉल्स के रिकार्ड का दैनिक आधार पर डाटाबेस तैयार किया जाता है। इस नंबर पर 31 मार्च से 9 अप्रैल तक 2330 कॉल्स आई है वहीं 27 मार्च से 9 अप्रैल तक उपायुक्त कार्यालय, निवास व सिविल सर्जन कार्यालय के नंबर्स पर भी क्रमश: 114, 301 व 334 कॉल आई। जिनमें से अधिकतर का निवारण भी कर दिया गया है। अगर किसी कॉलर को राशन या भोजन की जरुरत है तो तुरंत संबंधित एरिया की टीम को अवगत करा दिया जाता है और संबंधित टीम की ओर से डिस्पॉज ऑफ होने की जानकारी मिलते ही कॉलर से फीडबैक भी लिया जाता है। उन्होंने बताया कि हेल्पलाइन पर लोगों की शिकायत, प्रïभावी सुझाव व प्रश्न आते हैं जिनमें राशन या खाद्य सामग्री की आवश्यकता, मूवमेंट पास, एरिया को सेनेटाइज करने, आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता संबंधी जानकारी मिलती है। हेल्पलाइन नंबर्स पर आने वाली कॉल्स का विवरणनंबर कॉल्स 1950 23300,

1275-298052 1140

1275- 248901 301

01275-240022 334

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