डी.ए.वी शताब्दी कॉलेज के पर्यटन विभाग द्वारा एक दिवसीय वर्कशॉप का किया गया आयोजन

0
2

07 मार्च- फरीदाबाद। एन एच 3 स्थित डी.ए.वी शताब्दी कॉलेज में पर्यटन विभाग द्वारा एक दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को पर्यटन क्षेत्र व इससे जुड़े सेक्टर्स में बदलते परिवेश के बारे में समझाना था। आज के युग में पर्यटन से अन्य अनेक सेक्टर्स जुड़े हैं, जिनमें रोजगार के विभिन्न अवसर हैं। इस वर्कशॉप में उन्हीं अवसरों के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करना था। इस कार्यक्रम के लिए 02 अलग-अलग विश्वविद्यालयों से विद्वानों को आमन्त्रित किया गया। इनमे भगत फूल सिंह विश्वविद्यालय, सोनीपत से डॉ. शेफाली नागपाल मुख्य वक्ता रहे, उन्होंने अपने व्याख्यान में होटेल व पर्यटन क्षेत्र में रोजगार के अवसरों पर खासा ध्यान दिया।

उन्होंने विद्यार्थियों को यह भी समझाया कि ये दोनों क्षेत्र बहुत सारे विषयों को अपने अंदर समेटे हुए हैं और विदेशी मुद्रा को भारत में आमन्त्रित करने के मुख्य स्त्रोत हैं। डॉ नागपाल ने इन दिनों पूरे विश्व में फैले कोरोना वायरस के नकारत्मक परिणामों के बारे में भी समझाया, उन्होंने बताया कि इस वायरस से पर्यटन क्षेत्र को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा है। इनके अलावा पवन कुमार, भगत फूल सिंह विश्वविद्यालय में कार्यरत हैं, वो भी इस वर्कशॉप में मौजूद रहे। उन्होंने भी अपने व्याख्यान में डिग्री समाप्ति के बाद रोजगार कैसे प्राप्त कर सकते हैं, विषय पर जोर दिया। इसके साथ साथ उन्होंने हॉटेल और पर्यटन क्षेत्र में प्रयोग होने वाले सॉफ्टवेयर्स के बारे में जानकारी प्रदान की। इन दो विद्वानों के साथ साथ संगीता चटर्जी भी मौजूद रही, जो वाई एम सी ए विश्वविधालय में कार्यरत हैं।

उनका भी केंद्र विषय पर्यटन क्षेत्र की प्राथमिकताओं पर रहा व इसके साथ अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर जॉब प्राप्त करने के लिए किन किन विषयों पर ज्यादा जोर देना पड़ता है, ऐसे मुद्दों पर भी विचार रखे। कॉलेज के प्राचार्य डॉ सतीश आहूजा ने इस कार्यक्रम की भरपूर प्रशंसा की व ऐसे विषयों पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पर्यटन विभाग को बधाईयां दी। इस इवेंट में विभाग के तकरीबन 70 विद्यार्थियों ने पूर्ण रूप से उपस्थिति दर्ज की व भरपूर ज्ञान अर्जित किया। विभाग के समन्वयक मुकेश बंसल  ने अतिथियों का स्वागत किया व पर्यटन विभाग की उपलब्धियों को भी सराहा। ये वर्कशॉप बहुत ही लाभकारी और ज्ञानवर्धक रही। विभागाध्यक्ष  अमित कुमार की अध्यक्षता में इस वर्कशॉप का आयोजन किया गया। उन्होंने बाहर से आए अतिथियों और विद्यार्थियों का कार्यक्रम की समाप्ति पर धन्यवाद किया। इस दौरान कॉलेज के अन्य प्राध्यापक  मनजीत पटियाल, रश्मि रतूरी, निशा सिंह, अनुराधा आदि भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here