जनगणना-2021 हेतु दो दिवसीय विशेष प्रशिक्षण शिविर का किया गया शुभारंभ

0
13

07 फ़रवरी- हथीन (माथुर)। जिला कर्मियों के लिए
जनगणना-2021 हेतु दो दिवसीय विशेष प्रशिक्षण शिविर गुरूवार को आरंभ हुआ। प्रशिक्षण शिविर के प्रथम दिन सलाहकार निदेशक जनगणना कार्य हरियाणा अजय शर्मा ने जनगणना-2021 के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया एवं कार्यप्रणाली के संबंध में कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया। उन्होंने जिला कर्मियों को सीएमएमएस पोर्टल के क्रियात्मक पहलुओं और जनगणना अनुवीक्षण जैसे- जनगणना कार्यात्मक कर्मियों का पंजीयन, प्रशिक्षण, बैचों का सृजन, मोबाइल मोड में आंकड़े एकत्रीकरण की स्थिति आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

मानदेय आदि सभी भुगतान सीएमएमएस पोर्टल के माध्यम से पीएफएमएस की सहायत से किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य में जनगणना-2021 के प्रथम चरण मकान सूचीकरण एवं मकानों की गणना का कार्य एक मई, 2020 से 15 जून, 2020 के मध्य किया जाएगा। द्वितीय चरण जनसंख्या की परिगणना 09 फरवरी 2021 से 28 फरवरी 2021 व रीविजनल राउण्ड 01 मार्च से 05 मार्च 2021 के मध्य आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहली बार जनगणना डिजिटल मोड पर करवाई जा रही है। जहां पर प्रगणकों द्वारा विशेष रूप से डिजाईन किए गए मोबाइल एप पर आंकड़े एकत्रित किए जाएंगे। मोबाइल एप पर आंकड़े इक्टठे होने पर जनगणना आकड़े समय पर जारी किए जा सकेंगे। जनगणना की सभी गतिविधियां और प्रगति का अनुवीक्षण समयानुसार सीएमएमएस पोर्टल जो कि इसी कार्य के लिए विकसित और डिजाइन किया गया है पर किया जाएगा।

जनगणना 2021 की गतिविधियों के क्रियान्वयन एवं राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर एनपीआर के अद्यतीकरण की प्रक्रिया व अनुवीक्षण में सीएमएमएस पोर्टल मुख्य भूमिका निभाने जा रहा है। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि हरियाणा में 49 मास्ट्रर ट्रेनरों को जनगणना कार्य का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि 860 फिल्ड ट्रेनरों को मार्च 2020 के दौरान वृहत एवं गहन प्रशिक्षण दिए जाने का प्रस्ताव है। यह फिल्ड ट्रेनर अप्रैल 2020 माह के दौरान आगे प्रगणकों व पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। प्रशिक्षण शिविर में जिला सूचना विज्ञान अधिकारी डीपी कुलश्रेष्ठ, जिला सांख्यिकी अधिकारी संजय गुप्ता सहित राजस्व एवं आपदा प्रबंधन तथा शिक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here