डीसी नरवाल ने उटावड गांव में बच्चों को पोलियों की दवा पिलाकर किया मिशन इन्द्रधनुष का शुभारंभ

0
8

05 फरवरी- हथीन (माथुर)। बच्चों को स्वास्थ्य व बिमारियों से दूर रखने के लिए सघन मिशन इंद्रधनुष के तीसरे दौर के अंतर्गत अपने 0 से 2 साल तक के सभी बच्चों का टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करे। उक्त विचार उपायुक्त नरेश नरवाल ने आज हथीन उपमण्डल के गांव उटावड़ में दौरे के दौरान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सघन मिशन इंद्रधनुष के तीसरे दौर के कार्यक्रम के अंतर्गत व्यक्त किए। उन्होंने गांव उटावड़ में बच्चों को पोलियों की दो बूंद पिलाकर मिशन इन्द्रधनुष का शुभारंभ किया। इस संघन मिशन अभियान के अंतर्गत विशेषकर हथीन क्षेत्र में 0 से 2 साल तक के सभी बच्चों का शत प्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य हासिल किया जाना है।

उपायुक्त ने ग्रामीणों को स बोधित करते हुए कहा कि सघन मिशन इंद्रधनुष भियान के अंतर्गत 0 से 2 साल तक सभी बच्चों का टीकाकरण अवश्य करवाएं इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरते। बच्चों के सार्वागिंण विकास के लिए बच्चों का स्वस्थ होना अत्यंत जरूरी है। बच्चों में शिक्षा, स्वास्थ्य व खेलों के प्रति जागरूकता उत्पन्न करें। इस अवसर पर ग्रामीणों ने उपायुक्त को एक मांग-पत्र सौंपा। ग्रामीणों ने उपायुक्त को विभिन्न प्रकार जनसमस्याओं से अवगत करवाया। इनमें बिजली की तारे, पानी, अतिक्रमण हटाने,कच्चे रास्तों को पक्का करना, पीएचसी में सुविधाएं उपलब्ध करवाने, आंगनवाड़ी केन्द्र भवन की मर मत तथा शमशान व कब्रिस्तान आदि के संबंध में समस्याए रखी।

उपायुक्त ने ग्रामीणों द्वारा रखी गई सभी जनसमस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि पंचायती भूमि पर अतिक्रमण किसी भी सूरत में बर्दाश्त किया जाएगा। हथीन के उपमण्डल अधिकारी (ना.) वकील अहमद ने कहा कि मिशन इन्द्रधनुष के अर्तगत बच्चों को विभिन्न प्रकार बिमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण अवश्य करवाए। टीकाकरण बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है। उन्होंने बेटियों को सशक्त करने के लिए शिक्षित करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हथीन क्षेत्र के विकास के लिए संबंधित विभागों द्वारा एक विजन डोकोमैंट तैयार किया जा रहा है। सिविल सर्जन डा. प्रदीप शर्मा ने संघन मिशन इन्द्र धनुष के बारे विस्तृत रूप से जानकारी देकर ग्रामीणों में जागरूकता उत्पन्न की। उन्होंने कहा कि इस मिशन का मु य उद्देश्य बच्चों का पूर्ण टीकाकरण करना है ताकि बच्चे सभी बीमारियों से बचे रहें और उनका बचपन व जीवन खुशहाल बन सके। उन्होंने ग्रामीणों से आयुष्मान भारत स्कीम के अतंर्गत ज्यादा से ज्यादा कार्ड बनावाने के लिए भी प्रेरित किया।

इस अवसर पर ग्रामीणों ने उपायुक्त नरेश नरवाल व अन्य सभी उपस्थित अधिकारियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी मैमूना शाहर, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. योगेश मलिक,एस एम ओ हथीन डा. मनीष गर्ग, कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग नरेन्द्र दक्ष यादव, स्कूल के प्रिंसिपल विवेक उपाध्याय व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी के अतिरिक्त मौलवी इब्राहिम व अकबर हुसैन, सरपंच यूनुस खान, पूर्व सरपंच अखतर हुसैन, मकसूद याकूब, नसरू पहलावन , हाजी कमाल व आस मौह मद सहित अन्य मौजिज लोग एवं ग्रामीण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here