डीएवी में ‘राष्ट्रीय विज्ञान दिवस’ पर साइंस के छात्रों ने साझा की रोचक जानकारी

0
8

28 फरवरी- फरीदाबाद। एन एच 3 स्थित डीएवी शताब्दी कॉलेज फरीदाबाद में ‘राष्ट्रीय विज्ञान दिवस’ का आयोजन कॉलेज के साइंस विभाग व् गॉड एंड साइंस क्लब द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम का थीम ‘हेल्थ व् वैलनेस जागरूकता’ रखा गया जिसमे कॉलेज के साइंस के छात्रों द्वारा रोचक तरीके से अपने दैनिक जीवन में उपयोग होने वाले खाद्य-पदार्थ को साइंस के प्रयोग माध्यम से शुद्धत्ता को जांचा परखा जा सके। साइंस का छात्र भानु, राज गौरव और अजय ने प्रयोग के माध्यम बताया की घी की शुद्धता जांचने के लिए घी में एसिड और चीनी डालने के बाद अगर लाल रंग दिखने लगे मतलब घी में मिलावट है।

खोया को पानी में लाल रंग और लिटमस पेपर रखने के पांच मिनट बाद नीले रंग में बदल जाये मतलब खोया में यूरिआ की मिलावट है। और हर्ष ने भी हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर और शहद की शुद्धःत जांचने के प्रयोग के माध्यम से सबको समझया। साइंस के छात्रों ने अपने घरो को प्रदूषण से बचाने के लिए बताया की घर के खिड़की, दरवाजे आदि जगहों जहाँ से बहार के हवा आती है वहां एक्टिवटे चारकोल को कपडे की पोटली में बाँध कर लटका देने से प्रदूषित हवा को चारकोल सोख लेता है।

प्राचार्य डॉ सतीश आहूजा ने स्वास्थ्य के प्रति साइंस के माध्यम से जागरूकता करने सभी प्रयोग को सराहा और सभी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर सभी साइंस के छात्रों को ऐसे प्रयोग को समाज के बिच ले जा कर सभी को जागरूक करने के लिए प्रोत्साहित किया। प्राचार्य डॉ सतीश आहूजा ने विभाग प्रमुख डॉ अंकुर अग्रवाल और कार्यक्रम की कार्यकारी सचिव सुजाता और रुचिका की प्रशंसा करते हुए आगे भी ऐसे आयोजन के लिए प्रोत्साहित किया। इस मौके पर डॉ सुनिती आहूजा, मुकेश बंसल, डॉ रूचि अरोरा, अंजलि मनचंदा, उर्वशी सप्रा, रवि कुमार, प्रवीण आदि लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here