समाजसेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए अनीता शर्मा को किया गया सम्मानित

0
4
12 जनवरी-फरीदाबाद। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर एवं परिवहन, माइन्स एवं कौशल विकास मंत्री हरियाणा ने फरीदाबाद के सेक्टर 12 स्थित परेड़ मैदान में आयोजित दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशाल नि:शुल्क आधुनिक सहायक उपकरण वितरण शिविर समारोह में भाजपा नेत्री एवं समाजसेवी अनीता शर्मा को प्रशंसा पुरस्कार से सम्मानित किया। अनीता शर्मा ने दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए ग्रीनफील्ड कॉलोनी मे एक शिविर का आयोजन किया था, जहां सैंकड़ों लोगों ने पंजीकरण कराया था। इसके अतिरिक्त नि:शुल्क हेल्थ चैकअप कैंप में लोगों अपनी जांच कराई थी, जिनको मौके पर ही डॉक्टरों द्वारा परामर्श एवं दवाईयां दी गई।
शिविर में समाजसेवी अनीता शर्मा ने केन्द्र सरकार द्वारा दिव्यांगजनों व वृद्ध जनों के लिए चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी थी। अनीता शर्मा ने दिव्यांगजनों व वृद्ध जनों के लिए सरकार के प्रयासों को सराहा और कहा कि भाजपा की केन्द्र सरकार ने दिव्यांगजनों का नौकरी के क्षेत्र में निर्धारित आरक्षण तीन प्रतिशत से बढाकर चार प्रतिशत तथा शिक्षा क्षेत्र में तीन प्रतिशत से बढाकर पांच प्रतिशत किया है। सरकार प्रत्येक दिव्यांगजन का एक जैसा आई कार्ड बनाएगी, ताकि उस कार्ड से दिव्यांगजन पूरे देश में कहीं भी लाभ प्राप्त कर सके।
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा लगाए गए शिविर के बारे में उन्होंने कहा कि इस प्रकार के शिविरों से दिव्यांगों व वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरण प्रदान करने के साथ-साथ सरकार द्वारा दिव्यांगों व वृद्धों के लिए चलाई जा रही नई-नई योजनाओं की जानकारी भी देती है, ताकि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठा सकें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में दिव्यांगों व वृद्धों को सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए देश में अब तक 550 से अधिक मैगा कैंप तथा 8 हजार से ज्यादा लघु कैंप लगाए जा चुके हैं। देश के प्रधानमंत्री ने दिव्यांगजनों को सरकारी कार्यालयों, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, सुलभ शैचालय, बस स्टैंड, सरकारी भवनों आदि में उनके आवागमन में आने वाली परेशानिसों के दृष्टिगत उन्हें दी जाने वाली सुविधाओं को सुगम बनाया जा रहा है, जिससे दिव्यांगों को आने-जाने में किसी बाधा का सामना ना करना पड़े। पहले सात तरह के दिव्यांगों को लाभ मिलता था अब सरकार ने एक बिल पास करके 21 प्रकार के दिव्यांगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। इस अवसर पर विधायक राजेश नागर, नयनपाल रावत, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव अजय गौड, जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चौधरी, उपायुक्त यशपाल, एलिम्को के सीएमडी डी.आर. सरीन, डी.जी.एम. आईआरएफसी अमिताभ बनर्जी, पलवल के अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम सिंह, जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव विकास कुमार, सहायक सचिव बिजेंद्र सौरोत सहित संबंधित अधिकारीगण एवं गणमान्य लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here