डीएवी शताब्दी कॉलेज के छात्रों ने लिया व्यावसायिक मार्गदर्शन

0
9

22 जनवरी-फरीदाबाद | जिला रोजगार कार्यालय, फरीदाबाद के सौजन्य से डीएवी शताब्दी कॉलेज, फरीदाबाद के प्रांगण में स्नातक छात्रों के लिए व्यावसायिक मार्गदर्शन सप्ताह का आयोजन किया गया। रोजगार विभाग, हरियाणा के निर्देशानुसार कॉलेज प्राचार्य डॉ. सतीश आहूजा के मार्गदर्शन में कॉलेज के सभी स्नातक फाइनल ईयर के छात्रों के लिए एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस सेमिनार में जिला रोजगार कार्यालय से आये डीवीजनल अधिकारी श्याम सुंदर रावत और सिंडीकेट बैंक मैनेजर अलभ्य मिश्रा बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित थे। श्याम सुंदर रावत ने छात्रों को रोजगार कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराने की महत्ता और प्रक्रिया दोनों से परिचित कराया। साथ ही विभिन्न सेक्टरों में जॉब के सुअवसरों की तलाश करने के साथ-साथ उद्यमिता पर भी ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी। उन्होंने छात्रों को साक्षात्कार देने की बारीकियों से अवगत कराते हुए उन्हें स्वयं को अवसर और क्षेत्र के अनुरूप दूसरों के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए तत्पर रहने को कहा।

इसके साथ-साथ सिंडीकेट बैंक प्रबंधक मिश्रा ने भी छात्रों को टाइम मैनेजमेंट, उद्यमिता, बैंकिंग और बीमा सेक्टर में उपलब्ध विभिन्न कैरियर ऑप्शंस, सिविल सर्विसज की तैयारी आदि महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी प्रदान की। इसके साथ ही परविन्दर राना बीमा क्षेत्र में ‘एचुरेट’ कोर्स की विधिवत जानकारी देते हुए छात्रों को इस कोर्स की महत्ता से परिचित कराया। छात्रों ने भी अत्यंत गम्भीरता के साथ वक्ताओं को सुना। कॉलेज प्राचार्य डॉ सतीश आहूजा जी ने वर्तमान में शिक्षा के साथ-साथ रोजगार से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त करने को छात्रों को अधिकार बताते हुए प्रत्येक संस्था को इस क्षेत्र में पहल करने के लिए कहा।

उन्होंने स्वयं इस विषय को महत्वपूर्ण जानकर कॉलेज में अपने छात्रों के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए आदेश दिया। इस अवसर पर प्रोफेसर मुकेश बंसल ने उपस्थित अतिथियों का अभिवादन करते हुए छात्रों को प्राप्त बहुमूल्य जानकारियों का लाभ उठाने की सलाह दी। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से आये शिक्षक और शिक्षिकाओं ने भी स्वरोजगार और रोजगार के विभिन्न विकल्पों की जानकारी प्राप्त की। इस मौके पर बी.कॉम (एस एफ एस और जी आई ए), बी.बी.ए और बी.जे एम.सी से सोनिया भाटिया, प्रीति झा, परवीन, पंकज झा, गार्गी शर्मा, दिव्या, स्वाति, तनुजा गर्ग, रचना कसाना आदि शिक्षक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here