25 दिसंबर को मनाया जाएगा सुशासन दिवस

0
18

23 दिसंबर-फरीदाबाद | हरियाणा सरकार द्वारा आगामी 25 दिसंबर 2019 को सुशासन दिवस के तौर पर मनाया जाएगा। सुशासन दिवस के अवसर पर जिला, उपमंडल, तहसील व खंड स्तर पर कार्यक्रम आयोजित होंगे। उपायुक्त यशपाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरूग्राम में आयोजित राज्य स्तरीय सुशासन दिवस समारोह के माध्यम से पलवल सहित राज्य के विभिन्न जिलों से संबंधित अनेक महत्वपूर्ण परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिला, उपमंडल, तहसील व खंड स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में किया जाएगा। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर पलवल में आयोजित जिला स्तरीय सुशासन दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

यशपाल ने बताया कि सुशासन दिवस के अवसर पर पलवल जिला को आधुनिक रिकॉर्ड रूम की सौगात मिलेगी। जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन लघु सचिवालय स्थित सभागार में किया जाएगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम के लिए एसडीएम पलवल जितेंद्र कुमार को नोडल अधिकारी बनाया गया है। वहीं हथीन व होडल उपमंडल में संबंधित उपमंडल अधिकारी (ना.) नोडल अधिकारी होंगे। इसी प्रकार तहसील स्तर पर तहसीलदार व खंड स्तर पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नोडल अधिकारी होंगे। जिला स्तरीय कार्यक्रम को राज्य स्तरीय आयोजन से दो तरफा लाइव वेबकास्ट प्रणाली से जोड़ा जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल राज्य स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न ई-गवर्नेंस योजनाओं, जिनमें सरल पोर्टल पर अतिरिक्त सेवाएं, जिलों की वेबसाइट का पुर्नोत्थान करना, लोकायुक्त पोर्टल, गुड गवर्नेंस कार्ड, करतारपुर कोरिडोर हेतु श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन पेमेंट सुविधा, रोजगार पोर्टल आदि की शुरूआत करेंगे। साथ ही पलवल सहित राज्य के सात जिलों में आधुनिक रिकॉर्ड रूम का उद्घाटन भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुशासन दिवस जिला स्तरीय कार्यक्रम लघु सचिवालय में प्रात: 11 बजे शुरू होगा और उसके पश्चात राज्य स्तरीय कार्यक्रम के साथ वेबकॉस्ट के माध्यम से लिंक किया जाएगा ताकि मुयमंत्री का संदेश सभी अधिकारी, कर्मचारी व जिला के प्रबुद्धजन एक साथ देख व सुन सकेंगे।

उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम में सभी विभागों के जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित होंगे। इसी प्रकार, उपमण्डल स्तरीय कार्यक्रम में संबंधित उपमंडल अधिकारी की अगुवाई मे सभी विभागों के उपमण्डल स्तर के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। तहसील स्तरीय कार्यक्रम संबंधित तहसीलदार की अगुवाई मे संबंधित पुलिस थाने के एसएचओ और अन्य तहसील स्तर के विभागों के अधिकारी व कर्मचारी जैसे कि पटवारी और कानूनगो इत्यादि कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। इसी प्रकार खण्ड स्तर के कार्यक्रम में सबंधित खण्ड विकास अधिकारी की अगुवाई में वेबकॉस्ट सुविधा के साथ सबंधित खण्ड स्तर के अधिकारी व कर्मचारी जैसे कि ग्राम सचिव, बीईओ, आईसीडीएस, स्वास्थ्य, कृषि, पशुपालन इत्यादि कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here