वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए निगम सख्त, 460 दोषियों के काटे गए चालान

0
63

फरीदाबाद | फरीदाबाद में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए निगम प्रशासन का अभियान निरंतर जारी है। गत 4 नवंबर से आज सायं 4.00 बजे तक निर्माणाधीन भवनों और खुले में पड़ी हुई भवन सामग्री से संबंधित 3474 निरीक्षण किए गये, जिसमें से दोषी पाये गये 175 व्यक्तियों से 8,25,000 रूपये का जुर्माना वसूल किया गया। कूड़ा डालने से संबंधित 791 स्थानों का निरीक्षण किया गया जिनमें से 460 लोगों के चालान किए गए। 38 लोगों से कूड़ा जलाने के कारण 1,85,000 रूपये का जुर्माना वसूल किया गया। इसके इलावा पिछले 10 दिनों में 25 पानी के टैंकरों से लगभग 1000 कि.मी. मुख्य सड़कों व रास्तों पर पानी का छिड़काव किया गया। स्वीपिंग मशीन के द्वारा तीन दिनों में 218 किलोमीटर सड़क की सफाई की गई है।

इन तीन दिनों के दौरान निगम की टीमों ने निर्माण कार्य रोकने, भवन सामग्री को ढक कर रखने, कूड़ा न जलाने और कूड़ा जलाने वालों व प्रदूषण फैलाने वालों की सूचना निगम प्रशासन को देने के लिए जगह-जगह जन साधारण को प्रेरित भी किया, जिसके परिणामस्वरूप निगम प्रशासन को प्रदूषण को नियंत्रित करने में काफी हद तक सफलता प्राप्त हुई है।

इधर निगमायुक्त सोनल गोयल के निर्देश पर निगम के तीनों जोनों में गुरूपर्व के अवसर पर गुरूद्वारों और इसके आस-पास के क्षेत्र में एकत्रित हुये कूड़ा-कर्कट को निगम की अनेकों टीमों ने पूरी तरह से साफ कर दिया गया है। इसके अलावा बाईपास, हार्डवेयर-बाटा चौक, डबुआ कालोनी क्षेत्र, प्याली चौक सहित अनेकों स्थानों पर अज्ञात लोगों के द्वारा लगाई गई आग को निगम की टीमों के द्वारा बुझाया गया है। निग्मायुक्त ने शहरवासियों से पुनः अपील की है कि वे शहर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने और वायु प्रदूषण की स्थिति से प्रदूषण फैलाने वाले लोगों की सूचना वीडियो व फोटो सहित निगम प्रशासन को व्हटसप नंबर 9599780982 पर अवश्य भेजें जिससे कि निगम प्रशासन ऐसे तत्वों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here