युवाओं के वोट बनवाने के लिए निर्वाचन आयोग गम्भीर : अतुल द्विवेदी

0
20

न्यूज़ एनसीआर, 04 सितंबर-फरीदाबाद | उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अतुल कुमार द्विवेदी ने कहा कि निर्वाचन आयोग अधिक से अधिक युवाओं को वोट बनवाने के लिए गम्भीरता से कार्य कर रहा है। इसके लिए जिला के सभी कालेजों और उच्च शैक्षणिक संस्थानों में युवाओं के वोट बनवाने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने यह निर्देश विधानसभा क्षेत्र के पंजीयन अधिकारियों और विभिन्न कालेजों के प्रतिनिधियों साथ आयोजित बैठक में दिए। उन्होंने जिला में मतदाताओं को अधिक से अधिक वोट बनवा कर मतदान के प्रति जागरूक करें। उन्होंने कहा कि ऐसे युवकों/युवतियों जिनकी आयु एक जनवरी 2019 को अठारह वर्ष हो गई है, उन्हें अपना वोट बनवाने के प्रेरित करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करके सम्भावित विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने पर विशेष फोकस किया जाए। उन्होंने कहा कि योग्य युवाओं के वोट बनवाना और मतदान करना प्रत्येक मतदाता का ऐसा अधिकार है, जो उसे लोकतंत्र में विशिष्ट स्थान प्रदान करता है। मतदान की बढ़ती प्रतिशतता स्वस्थ लोकतंत्र की निशानी है। उन्होंने कहा कि जिला में विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाए कि आगामी विधानसभा सभा चुनाव में गत लोकसभा चुनाव के मुकाबले मतदाता अधिक मतदान करके लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने में भागीदार बनें ।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी निर्वाचक पंजीयन अधिकारी यह सुनिश्चित करें, कि उनके विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विविध गतिविधियां आयोजित की जाएं। इसके लिए स्कूल-कॉलेजों और उच्च शैक्षणिक संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएं तथा पोस्टर, बैनर, स्लोगन व पेंटिंग प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई जाएं। इसके लिए प्रचार माध्यमों का भी सदुपयोग किया जाएगा। सरकारी सेवाएं प्रदान करने वाले सभी केंद्रों पर आने वाले व्यक्तियों, युवाओं, महिलाओं व लड़कियों को भी जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला में सभी कॉलेज व विश्वविद्यालय में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करवाया जाना सुनिश्चित करें ।

जागरूकता गतिविधियों के अंतर्गत यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पहली बार मतदान करने वाले युवाओं को मतदान प्रक्रिया के संबंध में समुचित रूप से प्रशिक्षित व जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला में पात्र युवाओं के नए वोट बनाने की प्रक्रिया निरंतर जारी है। जो पात्र युवा अभी तक किसी कारणवश अपना वोट नहीं बनवा सके हैं, उनका पूरा ब्यौरा उपायुक्त कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here