निगमायुक्त सोनल गोयल ने सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के दिये निर्देश

0
32

न्यूज़ एनसीआर, 21 सितंबर-फरीदाबाद | फरीदाबाद नगर निगम की आयुक्त सोनल गोयल ने शहर में संपूर्ण सफाई व्यवस्था कायम करने का संकल्प व्यक्त करते हुए ”स्वच्छ फरीदाबाद स्वस्थ फरीदाबाद मिशन“ के सिद्धांत पर काम करते हुए शहर के हरेक कोने को गन्दगीमुक्त करने की बात कही है और कहा है कि विशेष सफाई अभियान चला कर के पूरे शहर में बेहतर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए वह स्वयं फील्ड में निरन्तर दौरा करेगी। उन्होंने सफाई अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे दो दिन के अंदर-अंदर वार्ड-वाईज सफाई अभियान का प्रोग्राम तैयार करें। उन्होंने सफाई विभाग के अधिकारियों, सुपरवाईजरों व सफाई कर्मचारियों को भी आह्वान किया है कि वे शहरवासियों को बेहतर सफाई व्यवस्था प्रदान करने के लिए काम करें। उन्होंने इन कर्मचारियों को विश्वास दिलाया कि उनके हितों का भी निगम प्रशासन ध्यान रखेगा। उन्होंने सफाई के काम में हो रही आलोचना से विचलित होने की बजाए उन्हें आत्म-सात कर शहर को साफ-सुथरा शहर बनाने के लिए लिए आगे बढ़ने का आह्वान किया।

निग्मायुक्त ने कहा है कि सक्रिय जनभागीदारी के बिना शहर को पूर्ण रूप से गंदगी-मुक्त किया जाना किसी भी सरकार या स्थानीय प्रशासन के बस की बात नहीं है और नगर निगम प्रशासन पूरी गम्भीरता के साथ सफाई के काम में सहयोग करने की इच्छुक संस्थाओं का सहयोग लेने को तत्पर हैं। शहर में सफाई के कार्यां में सहयोग कर रहे स्वच्छताग्रहियों, घरों से कूड़ा उठा रहे सामाजिक संगठनों, कूड़े को घरों पर ही छंटाई कर खाद में परिवर्तित करने के लिए नागरिकों को प्रेरित करने वाली शहर की रेजिडेन्ट वैलफेयर एसोसिएशनों, उद्योग जगत, बुद्धिजीवियों और अन्य सभी तबकों से भी अपील की है कि वे इस काम में निगम प्रशासन का आगे बढ़ कर सहयोग करें।

विपुल गोयल ने कहा है कि शहर में डोर टू डोर कूड़ा उठाने वाली ईको ग्रीन कंपनी को भी यह कड़े निर्देश दिये हैं कि वे अपने काम में सुधार करते हुए सभी खत्तों से तय मानकों के अनुसार कूड़ा उठाना सुनिश्चित करें, समुचित संख्या में कर्मचारियों व मशीनरी की तैनाती करें। निगम के अधीक्षण अभियंता, स्वास्थ्य अधिकारी, स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी अभियंता को भी आदेश दिये गये हैं कि वे सफाई व्यवस्था होने तक फील्ड में ही सक्रिय रहें। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था कायम करने के काम में ढि़लाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here