नन्हें वॉलेंटियर्स के साथ मिलकर मंत्री गोयल ने की प्लास्टिक बंदी की अपील

0
16

न्यूज़ एनसीआर, 16 सितंबर-फरीदाबाद | फरीदाबाद के सेक्टर-15 स्थित सामुदायिक भवन में बच्चों की संस्था स्मार्ट काइट के द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु पॉलीथिन बंदी के लिए अभियान चलाया गया। स्मार्ट काइट के नन्हें वालेंटियर पर्यावरण संरक्षण की अलख जगाने के लिए सेक्टर 15 के सभी घरों में जाकर प्लास्टिक से होने वाली हानि से लोगों को अवगत कराया। इस नेक काम में बाकी बच्चों के साथ उद्योग मंत्री विपुल गोयल के पुत्र कबीर गोयल ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। पर्यावरण संरक्षण के ये नन्हें सिपाही बड़ी ज़िम्मेदारी निभाते निभाते कहीं जिंदगी की दौड़ में पिछड़ ना जाएं इसके लिए स्मार्ट काइट संस्था बच्चों के शिक्षा से लेकर उनके समग्र विकास के लिए पूरा खाका तैयार कर महीने भर एक्टीविटीज करती है। हर महीने के दूसरे सप्ताह में बच्चों की शिक्षा और जनरल अवेयरनेस की क्लासेस दी जाती है और तीसरे सप्ताह में बच्चों को बैलेंस डाइट और एक्सरसाइज की ट्रेनिग दी जाती है। स्मार्ट काइट टू-वे कार्यक्रम संचालित करती है पहला तो बच्चे पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को संदेश देते हैं और दूसरा बच्चों को खुद ट्रेंनिंग दी जाती है ताकि वे एक ज़िम्मेदार नागरिक बन सकें।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने स्मार्ट काईट एनजीओ द्वारा समाज में किए जा रहे कार्यों की जम कर तारीफ की । मंत्री गोयल ने कहा कि देश के भविष्य को जो भी तैयार कर रहा है चाहे वो स्मार्ट काइट हो या कोई और वह बधाई का पात्र है। गोयल ने कहा कि देश में हर वर्ष 56 हज़ार टन प्लास्टिक का निर्माण होता है, जो देश के वातावरण को गंदा करने का एक बहुत बड़ा कारण है, पर्यावरण मंत्री ने कहा कि बीते 10 सालों में प्लास्टिक का उपयोग 3 गुना बढ़ा है, यह गंभीर चिंता का विषय है और पर्यावरण के लिए कितना खतरनाक है इससे सभी अवगत हैं।

उद्योग मंत्री ने कहा कि आज के ड्राइव को सफल बनाने के लिए बेटी प्रियंका जिस तरह से मेहनत कर रही है वह बधाई की पात्र है। बच्चों को संबोधित करते हुए मंत्री गोयल ने कहा कि यदि हर घर में उपयोग होने वाले प्लास्टिक के थैले की जगह एक-एक कपड़े के थैले का उपयोग किया जाए तो हर घर से हर महीने करीब 1 किलो प्लास्टिक की बचत होगी। श्री गोयल ने कहा कि आगामी 17 सितंबर को आदरणीय प्रधानमंत्री जी का जन्मदिन है और प्रधानमंत्री जी ने संकल्प ले रखा है पूरे देश को स्वच्छ बनाने का ऐसे में अगर फरीदाबाद प्रधानमंत्री जी के विचारों को आगे बढ़ाता है तो फरीदाबाद देश का पहला शहर बन जाएगा जो प्लास्टिक फ्री होगा और ये प्रधानमंत्री जी को सबसे बड़ा बर्थडे गिफ्ट होगा।

उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि कसी भी अच्छे कार्य की शुरुआत खुद से करनी चाहिए लिहाजा मैं शपथ लेता हूं कि अपने जीवन में कभी भी प्लास्टिक के बोर्ड का उपयोग नहीं करूंगा और होर्डिंग में भी प्लास्टिक की जगह कपड़े को प्राथमिकता दूंगा। कार्यक्रम में प्रियंका नाम की एक 7 वर्षीय बच्ची ने पर्यावरण संरक्षण पर गीत गा कर सभी का मन मोह लिया। कम्युनिटी हॉल के कार्यक्रम के पश्चात नन्नें वालेन्टियर मंत्री विपुल गोयल को साथ लेकर सेक्ट 15 के मार्केट में पहुंचे जहां सभी ने दुकानदारों से प्लास्टिक के उपयोग को बंद कर जूट के थैलों का उपयोग करने की अपील की। इस नेक कार्य की शुरुआत के लिए पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने 2 हज़ार से ज्यादा जूट और कपड़े के थैले बच्चों की संस्था को उपलब्ध कराया ताकि प्लास्टिक के बदले सभी जूट व कपड़े के थैले का उपयोग करें।

कार्यक्रम के अंत में गोयल ने सेक्टर 15 के पार्क में टाइल्स लगाने के कार्य का भूमि पूजन कर सभी का मुंह मीठा कराया। इस पार्क में सिंचाई के लिए मंत्री विपुल गोयल द्वारा एसटीपी का भी निर्माण कराया गया है जो नालों के गंदे पानी को फिल्टर करके पेड़-पौधों की सिंचाई के उपयोग में लाया जाएगा जिससे 2 हज़ार लीटर पीने के पानी की हर दिन बचत होगी।

नवदीप चावला, बीआर भाटिया, प्रियंका, मनोहर पुन्हानी, नेहा चावला, हरपाल, राजेश रावत, संजय बत्रा सेक्टर-15 RWA प्रधान, आर.के. चिलाना, विजय शर्मा मेंबर हरियाणा खादी बोर्ड, करण सिंगला जी के साथ बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने कार्यक्रम में हिस्सा ले कर बच्चों का उत्साह बढ़ाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here