सरकारी स्कूलों 120 बच्चों को मैरिट सर्टिफिकेट व छात्रवृत्ति देकर किया समानित

0
9

न्यूज़ एनसीआर, (माथुर) 15 सितंबर-हथीन | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं हरियाणा सरकार के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम से प्रेरित हो सिंचाई विभाग के एसई के प्रयासों से आज गुरूग्राम में नगारो कपनी एवं केबीसी संस्था के सहयोग से हथीन क्षेत्र के सरकारी स्कूलों के 120 बच्चों को मेरिट सर्टिफिकेट एवं छात्रवृत्ति बांटी गई। इनमें 66 लडकियां हैं। कार्यक्रम में सिंचाई विभाग के एसई कहा कि पलवल जिले में खासकर हथीन क्षेत्र में साक्षरता दर 50 प्रतिशत से कम है और लडकियों की दर केवल 35 प्रतिशत है, जोकि बहुत गंभीर विषय है। इसीलिए उन्होंने हथीन क्षेत्र में शिक्षा में सुधार का बीडा उठाया है। इस कार्यक्रम में बच्चों के अभिभावक, स्कूलों के अध्यापक, सरपंच एवं हथीन के खण्ड शिक्षा अधिकारी भी उपस्थित थे। सिंचाई विभाग के एसई ने बताया कि सरकारी स्कूलों में सुधार कार्यक्रम के तहत नगारो कंपनी के माध्यम से 16 सरकारी स्कूलों में नये पंखे, एलईडी लाइट, बिजली की फिटिंग बदलना, कप्यूटर लैब, नए शौचालय एवं चार स्कूलों में 16 केवीए का सोलर सिस्टम का काम हो चुका है। 6 नए सरकारी स्कूलों का सर्वे हो चुका है काम जल्दी शुरू होगा।

नगारो कंपनी की तरफ से नीरज, अशोक एवं अलका ने अपने विचार प्रकट किए एवं बच्चों को परिश्रम करने की प्रेरणा दी। अलका ने छात्रों के साथ खूब प्रश्न-उत्तर किए तथा अगले साल होने वाली छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए अभी से तैयारी शुरू करने का आहवान किया। कार्यक्रम में में छात्रों को आईटी कपनी द्वारा सोटवेयर डवलपमेंट करने के ढंग और नई तकनीकों को बताया। कपनी के अधिकारियों ने अपने जिंदगी के अनुभव बताये और कपनी की कार्यप्रणाली के बारे में बच्चों को विस्तार से बताया। बच्चों को अपना भविष्य बनाने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से खंड शिक्षा अधिकारी यशपाल गर्ग, मा. वेदराम, प्रसाद सरपंच, केबीसी के अध्यक्ष एडवोकेट वेदराम रावत, महबूब खिल्लूका, कल्लू कोंडल केबीसी के सचिव हुक्म सिंह रावत, वन्दना रावत, बबीता, राधिका, अभय सिंह वकील, दिलबाग सिंह, हिमांशु, अरुण, रामप्रसाद सरपंच, शेर सिंह पूर्व सरपंच, अनिल सरपंच मीरका, साहिद सरपंच पावसर, हरिओम मेबर गेलपुर आदि विशेष रूप से मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here