श्री गोपाल गौशाला में पशु अधिकार संबंधी जागरूकता शिविर का आयोजन हुआ

0
14
न्यूज़ एनसीआर, 29 अगस्त-फरीदाबाद | जिला सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमैन दीपक गुप्ता की अध्यक्षता में श्री गोपाल गौशाला सूरजकुंड रोड फरीदाबाद में पशुओं के अधिकार के संबंध में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया । इस दौरान उनके साथ चीफ ज्यूडिशल मजिस्ट्रेट व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव  मोना सिंह, प्रिंसीपल मजिस्ट्रेट जूनाइल जस्टिस बोर्ड पूनम कंवर भी साथ थी ।
जिला सत्र न्यायाधीश ने उपस्थित लोगों को बताया कि जो अधिकार इंसानों के हैं वही अधिकार पशु और जानवरों के भी हैं । पशुओं को भी कानूनी रूप से खान-पान , रहन-सहन, इलाज का पूरा अधिकार है। उनके साथ मारपीट क्रूरता कही जा सकती , ऐसा करने पर कानून के तहत जुर्माने  व सजा का प्रावधान है। इसके साथ ही सभी न्यायाधीशों ने पूरी गौशाला का इंतजाम रहन-सहन व उनके खाने-पीने रहने की व्यवस्था का जायजा लिया। गौशाला में बनाए हुए उत्पादों को इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया । पैनल एडवोकेट आरसी गोला , जीत कुमार रावत, पूनम  सैनी व अर्चना गोयल ने उपस्थित लोगों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों के बारे में व फ्री लीगल एड के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
इसके उपरांत चीफ ज्युडिशल मजिस्ट्रेट एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव मोना सिंह ने गांव भूपानी में हुमन ट्रैफिकिंग के तहत लोगों को जागरूक  करने के लिए , एक कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया । जिसमें  मानव तस्करी, महिलाओं के साथ होने वाले अत्याचारों , बच्चों के साथ होने वाले  अपराध , विक्टिम कंपनसेशन स्कीम, मॉडल स्कीम फॉर प्रॉसीक्यूशन काउंसिल के बारे में लोगों को अवगत कराया। उनके साथ पैनल अधिवक्ता भी  साथ रहे । उन्होंने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों के बारे में उपस्थित लोगों को विस्तार से बताया । उन्होंने यह भी बताया की किसी भी कानूनी समस्या के समाधान के लिए  डालसा के ऑफिस में करें और  फोन नंबर से भी संपर्क करने के लिए प्रेरित किया। जनशक्ति वाहिनी संस्था ने भी इस मुहिम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here