जलशक्ति अभियान से जुड़ने के लिए करें मिस्ड कॉल : उपायुक्त

0
29
न्यूज़ एनसीआर, 23 अगस्त-फरीदाबाद | उपायुक्त अतुल कुमार ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि जल संरक्षण और जल सुरक्षा के लिये चलाए जा रहे अभियान जलशक्ति अभियान से आमजन अधिक से अधिक से जुड़ते हुए अपना सकारात्मक योगदान दे। उन्होंने कहा कि इस अभियान से जुड़ने के लिए कि जलशक्ति अभियान हरियाणा में मिस्ड काल मेंबरशिप सेवा भी शुरू की गई है। इस सेवा के तहत जल शक्ति अभियान में योगदान दिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि 8222000200 नंबर पर कोई भी मिस्ड काल देकर स्वयं को जल शक्ति अभियान में पंजीकृत करवा सकता है।
उपायुक्त ने कहा उक्त नंबर पर मिस्ड कॉल के माध्यम से जन सरोकार के इस अभियान का हिस्सा बनने का अच्छा अवसर है। उन्होंने कहा मिस्ड कॉल से अभियान के साथ पंजीकृत होने के बाद आपके आस-पास के क्षेत्र में सरकार की ओर से करवाए जा रहे कार्यक्रम अथवा अभियान के संदर्भ में महत्वपूर्ण सूचना भी आपको एसएमएस के माध्यम से मिलेगी।
उपायुक्त ने बताया कि गत एक जुलाई से शुरू हुआ जल शक्ति अभियान अब गति पकड़ रहा है, उन्होंने कहा कि स्वयं माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी “मन की  बात”  में  नागरिकों का आह्वान कर चुके हैं कि जल बचाने तथा भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिये वे स्वच्छ भारत अभियान के अनुसार जल संरक्षण को भी एक जन आंदोलन बनाने में अपनी भागीदारी करें। प्रधानमंत्री स्वयं आम नागरिकों, चर्चित व्यक्तियों और गैर सरकारी संगठनों से जल संरक्षण पर आधारित विचारों, पारम्परिक ज्ञान, पहलों व सफलता की गाथाओं को आमंत्रित कर चुके हैं।
उपायुक्त ने कहा कि जल शक्ति अभियान से जल संरक्षण के लिये लोगों में सकारात्मक बदलाव की जरूरत है और इसका सबसे प्रभावी माध्यम लोगों के स्वयं का जागरूक होना है । उन्होंने कहा कि वास्वत में जल शक्ति अभियान जनशक्ति के साथ जुड़ा हुआ है, हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी समझते हुए इस अभियान के साथ खुद को जोड़ेगा तो अभियान की सफलता शत-प्रतिशत होगी। उन्होंने कहा कि अभियान से वर्षा जल संचय, तालाबों के रखरखाव, सघन वानिकीकरण तथा जल संरक्षण के लिये काम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद जिले में भी इस दिशा में सकारात्मक पहल हो चुकी है। जल शक्ति अभियान के उपरांत जल संचय तथा पर्यावरण की दिशा में न केवल सरकारी स्तर पर बल्कि जनभागीदारी का बड़ा सहयोग नजर आने लगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here