डॉ. एमपी सिंह ने गोल्डन ऑक पब्लिक स्कूल में किया जल संसद का आयोजन

0
16

न्यूज़ एनसीआर, 08 अगस्त-फरीदाबाद | 8 अगस्त 2019 को भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा संचालित जल शक्ति अभियान के तहत उपायुक्त फरीदाबाद के दिशा निर्देशानुसार देश के सुप्रसिद्ध शिक्षाविद समाजशास्त्री दार्शनिक प्रोफेसर एमपी सिंह ने गोल्डन ऑक पब्लिक स्कूल में जल संसद का आयोजन किया। जिसमें छठी कक्षा से अंजली सातवीं से सहजल रितेश राहुल आठवीं से देव काजल शिवानी रजनी प्रिया मिश्रा कृष नवी से नवनीत आकांक्षा पंकज दिव्या जसविंदर आंचल रजनी लक्ष्मी सुमित दसवीं से दीपक शिवम हर्षिता रतनदीप अंजलि गुरमीत ने भाग लिया। शशि दूरेजा, स्नेह लता, मनजीत, अमरजीत, मधु, हरदीप कौर, प्रोमिला, रिंपी, दीपक, अनीशा, पूजा आदि अध्यापकों ने संसद की कार्यवाही को चलाने में अपना साथ और सहयोग दिया। इस संसद के माध्यम से सभी विद्यार्थियों ने जल की महत्वता को समझा और पानी को बचाने के सभी उपायों पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर कुछ विद्यार्थियों ने ड्राइंग प्रतियोगिता के माध्यम से जल बचाने का संदेश दिया इस अवसर पर डॉ. एमपी सिंह ने कहा कि यदि जल है तो हम हैं। हमें पानी बचाने की हर संभव कोशिश करनी चाहिए यदि आज पानी आपने नहीं बचाया तो आगे का जीवन संकट में पड़ जाएगा। जल से ही जीवन के सभी कार्य संपन्न किए जाते हैं इसलिए पानी का रिचार्ज करना और पानी रीसाइकिल करना हमें आना चाहिए ताकि अधिकतम बरसात का पानी पृथ्वी में पहुंच सके और पृथ्वी से जरूरत अनुसार हम पानी प्राप्त कर सके।

इस अवसर पर डॉ. एमपी सिंह ने बरसात के पानी से बचाव के तरीके भी बताएं ताकि छोटे बच्चे बरसात के पानी का शिकार ना हो सके। उन्होंने कहा कि जहां पर बिजली के खंबे टूट जाते हैं वहां बिजली फैलने की संभावना हो जाती है। इसलिए जहां बिजली के खंबे गिरे हुए हो आसपास निकलने की कोशिश ना करें। जिस रास्ते का ज्ञान ना हो यदि पानी भरा हुआ है तो अकेले में उस पानी में प्रवेश ना करें जान के लिए खतरा हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here