सत्तू पीना आपके शरीर के लिए कैसे है फायदेमंद, कैसे करता है मोटापा दूर

0
11

न्यूज़ एनसीआर, (शारा गर्ग) 5 जुलाई – फरीदाबाद | गर्मी का मौसम में सत्तू का सेवन कई स्थानों पर किया जाता है और गर्मी अपने चरम पर है और ऐसे में शरीर को ताजा रखने के लिए अधिक से अधिक पानी पीने की जरूरत होती है। आमतौर पर लोग हेल्थ ड्रिंक और सॉफ्ट ड्रिंक वाले तरल पदार्थ के जरिए अपनी शरीर को तरोंताजा रखने की कोशिश करते हैं, लेकिन सत्तू आपकी सेहत को भी सुधारने में मदद करता है। सत्तू को पचाना आसान होता है, इसको इतना पसंद किए जाने का कारण सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत से जुड़े यह अनमोल फायदे भी हैं, जानिए सत्तू के यह बेमिसाल फायदे :

  • गर्मी के दिनों में सत्तू का सेवन करना आपको गर्मी के दुष्प्रभाव एवं लू की चपेट से बचाता है। सत्तू का प्रयोग करने से लू लगने का खतरा कम होता है क्योंकि यह शरीर में ठंडक पैदा करता है।
  • गर्मी के मौसम में शरीर को ऊर्जा की बेहद जरूरत होती है और सत्तू तुरंत ऊर्जा देने का काम करता है। चने के सत्तू में आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे बहुत से मिनरल्स पाए जाते हैं, जो कमजोरी को दूर कर आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं। सत्तू में नींबू और नमक मिलाकर पीने से थकान मिटती है और एनर्जी मिलती है।
  • अगर आपको बार-बार भूख लगती है या फिर आप लंबे समय तक भूखे नहीं रह सकते, तो सत्तू आपके लिए लाभदायक है। इसे खाने या फिर इसका शर्बत पीने के बाद लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होगा।
  • जौ और चने से बनाया गया सत्तू डाइबिटीज में फायदेमंद है। अगर आप डाइबिटीज के मरीज हैं तो रोजाना इस सत्तू का प्रयोग आपके लिए फायदेमंद है। इसे पानी में घोलकर शर्बत के रूप में या फिर नमकीन बनाकर भी लिया जा सकता है।
  • मोटापे से परेशान लोगों के लिए सत्तू एक रामबाण उपाय है। जौ से बना सत्तू प्रतिदिन खाने से पाचन तंत्र भी सुचारु रूप से कार्य करता है और मोटापा कम होकर आप छरहरी काया पा सकते हैं।
  • ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए सत्तू का सेवन काफी लाभदायक होता है। इसके लिए सत्तू में नींबू, नमक, जीरा और पानी मिलाकर सेवन करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here