31 जुलाई तक मेरी फसल-मेरा ब्योरा के तहत किसान फसल का कराएं पंजीकरण : जीतराम

0
75
न्यूज़ एनसीआर, (मनीष आहूजा) 14 जुलाई-पुन्हाना | देश सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई गई महत्वाकांक्षी योजना मेरी फसल-मेरा ब्योरा के तहत किसान अपनी फसल का ब्योरा वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए 31 जुलाई तक ही किसान अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यह जानकारी मार्केट कमेटी के मंडी सुपरवाईजर जीतराम ने दी।
जीतराम ने बताया कि चालू वर्ष 2019-20 के दौरान किसानों को अपनी फसल बेचने में कोई परेशानी न हो इसके लिए अपनी फसल का ब्यौरा 31 जुलाई तक अवश्य दें। ताकि समय पर आपकी फसल को खरीदा जा सके। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने वालों को ही सरकार 10 रुपए प्रति एकड के हिसाब से प्रोत्साहन राशि भी मिलगी। इसके अलावा खाद व बीज में सब्सिडी समय पर मिल सकेगी। इतना ही नहीं प्राकृतिक आपदा से खराब फसल का मुआवजा व नुकसान की भरपाई हो सकेगी।
उन्होंने बताया कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत पंजीकरण करवाने के लिए किसान सभी कॉमन सर्विस सेंटर, मार्केट कमेटी, ई दिशा केंद्रों में पंजीकरण करवा सकते हैं । किसान अपने एंड्रॉयड फोन पर भी अपना पंजीकरण बडी आसानी से घर बैठे कर सकते हैं । मेरी फसल मेरा ब्योरा के तहत हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को दिए जा रहे अन्य लाभ जैसे फसलों के बीज, खाद, लोन ,प्राकृतिक आपदा, फसल का मुआवजा तथा मंडी में फसल बेचने इत्यादि की सुविधाएं भी मिलेंगी। इस पोर्टल पर पंजीकरण के लिए संबंधित किसान को मोबाइल नंबर, आधार नंबर, किसान का नाम, पिता, पति, पत्नी का स्थाई पता, मालिक का नाम, खसरा नंबर, खुदकाश्त, जमाबंदी के अनुसार या मालिक के परिवार का सदस्य, बैंक खाता नंबर की सूची आईएफएससी कोड सहित, मंडी का नाम जहां वह अपनी फसल बेचना चाहता है और आढ़ती के नाम की भी जानकारी देनी होगी। उन सभी किसानों से आह्वान किया गया कि वह 31 जुलाई तक मेरी फसल मेरा ब्योरा के तहत अपना पंजीकरण करा ले, ताकि उन्हें सुविधा लेने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पडे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here