सावधान : 5 रोग जो हो सकते है ठंडा पानी पीने से

0
23

न्यूज़ एनसीआर, (शारा गर्ग) 27 जून – फरीदाबाद | गर्मियों का मौसम चरम पर है। चटक धूप और पसीना निकलने से प्‍यास भी तेज लगती है और हम दबा कर ठंडा पानी पीते हैं, ठंडे पानी से मन और शरीर को मिलने वाली ठंडक हमें इस बात का अहसास ही नहीं होने देती कि यह हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक है। जी हां, ठंडा पानी आपकी सेहत पर ड़ालता है नकारात्मक असर जिससे हो सकते है यह 5 बड़े रोग :

  1. ठंडा पानी पीने वाले लोगों को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है, जैसा कि हम जानते हैं कि ज्यादा ठंड से चीजें जम जाती हैं, ठीक वैसे ही हमारे शरीर में अधिक ठंडा पानी चीजों को सख्ता बना देता है, इससे कब्ज और बवासीर जैसी परेशानियां जन्म ले सकती हैं।
  2. ठंडा पानी पीने से बॉडी में मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो काम करने लगते हैं और शरीर में ज्‍यादा काम करने की क्षमता नहीं रह जाती है। इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि ठंडा पानी शरीर से फैट को रिलीज नहीं कर पाता है, जिस वजह से शरीर सुस्‍त रहता है और एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है।
  3. ठंडा पानी पीते हैं और पेट की समस्याएं रहती हैं, तो इसकी वजह है ठंडा पानी, ठंडा पानी पाचन प्रक्रिया में बाधा ड़ालता है और इसे पीने से नसें सिकुड़ जाती हैं और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इसी के चलते पेट की समस्याएं पैदा होती हैं।
  4. ठंडा पानी पीने से श्वसन तंत्र में म्युकोसा नाम की सुरक्षात्मक परत संकुलित हो जाती है, जिससे गला ख़राब हो सकता है।
  5. ठंडा पानी सिर पर मौजूद क्रॉनियल नस को भी अफेक्‍ट करती है जिससे सिर में तेज दर्द होता है, हालाकि गर्मियों के मौसम में तेज सिर दर्द होने पर लोग यही सोचते हैं कि दर्द तेज धूप के कारण हो रहा होगा मगर दर्द का असली कारण तेज धूप से सीधे आकर पानी पीना होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here