नूंह जिले के 9 स्कूूलों को मिला 12वीं तक का दर्जा

0
6

न्यूज़ एनसीआर, (मनीष आहूजा) 24 जून-नूंह | नूंह जिले में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश की भाजपा सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाया है। जिले के 9 स्कूलों को अपग्रेड कर 12वीं कक्षा तक दर्जा दिया गया है। शिक्षा के क्षेत्र में सरकार का यह कदम मील का पत्थर साबित होगा। इन गांवों के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए दूर-दराज के गांवों में नहीं जाना पडेगा। वहीं क्षेत्र में शिक्षा को पंख लगेंगे। अब यहां के बच्चें भी पढ-लिखकर डाक्टर, इंजीनियर व आफिसर बन पाएंगे। बता दें कि सरकार ने हाल में जिले के 4 मीडिल व 5 उच्च विद्यालयों को अपग्रेड कर वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल का दर्जा दिया है। सरकार के इस कदम से क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर देखने को मिल रही है। लोगों का कहना है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्कूलों को अपग्रेड कर बडी सौगात दी है। जिसके लिए उनका हार्दिक आभार प्रकट है। विधायक रहीस खान ने कहा कि मुखयमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में बेटियों को भी पढऩे का अधिकार मिल रहा है। मनोहर लाल के सहयोग से पुन्हाना विधानसभा के आस-पास के गांवों की बेटियों को भी उच्च शिक्षा मिल पाएगी।

उन्होंने मुखयमंत्री मनोहर लाल व शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा का आभार प्रकट करते हुए कहा कि मनोहर सरकार सबका-साथ सबका विकास सबका विश्वास के नारे पर काम कर रही है। शिक्षा के बल पर क्षेत्र का विकास कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी एक ऐसी पार्टी है जो मुस्लिम समाज के साथ-साथ अन्य 36 बिरादरी के लोगों का सम्मान करती है। सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र पर चलते हुए देश के सवा अरब लोगों के विकास के लिए समान रूप चहुंमुखी विकास करवा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा में व्यवस्था को बदलने का बीड़ा उठाया है, जिसके परिणाम आने शुरू हो गए हैं। हरियाणा प्रदेश में अब भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था धीरे-धीरे अपना स्थान ले रही है। तबादले एवं नौकरियों में पारदर्शिता आई है।

सरकारी नौकरियों में भ्रष्टाचार, हेराफेरी, भाई-भतीजावाद एवं क्षेत्रवाद कैंसर की बीमारी की तरह फैला हुआ था। अब पहली दफा इसे जड़ से उखाडऩे का काम किया है। हरियाणा में नौकरियां अब योग्यता मेरिट पर मिल रही हैं। युवाओं के मन में यह धारणा बैठ गई थी कि नौकरियां तो जाति व क्षेत्रवाद तथा मंत्री के करीबी रूपी जैक से मिलती हैं। हमने जैक तोडऩे का काम किया है। अब सिफारिश की जरूरत नहीं है। नौकरी सिर्फ काबिलियत के जैक से ही मिलने लगी हैं। उन्होंने प्रदेश में वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा दिनों में किए गए कार्यों का जिक्र करते हुए कहा, आप सभी ने सूबे की डोर दी और विश्वास व्यक्त किया तो प्रदेश सरकार ने भी इस प्रदेश की उन सभी व्यवस्थाओं को बदलने का लक्ष्य तय किया जो प्रदेश की तरक्की में बाधक हैं।

उन्होंने कहा कि हम हरियाणा को भ्रष्टाचार मुक्त एवं रोजगार युक्त राज्य के तौर पर देखना चाहते हैं। साथ ही विश्वास जताया कि जब कोई व्यक्ति नेक तरीके से कुछ ठान लेता है तो उसे सफलता जरूर मिलती है और आम जनता के सहयोग से उन्हें भी सफलता अवश्य मिलेगी।आज का समय युवाओं का है, युवाओं के बिना किसी भी क्षेत्र का विकास संभव नहीं है। भाजपा सरकार युवाओं को साथ लेकर चल रही है। क्षेत्र के विकास के लिए युवा शक्ति आगे आए। उन्होने कहा कि युवा शक्ति से अपील करते हुए कहा कि युवा सोशल मीडिया के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल की भाजपा सरकार द्वारा कराए गए विकास कार्यों का जमकर प्रचार-प्रसार करें। ताकि क्षेत्र के हर गांव व घर तक सरकार की उपलब्धियां पहुंच सकें। कार्यकर्ताओं के अहसान का बदला रिकार्ड विकास कराकर चुकाया जाएगा। विधायक रहीसा खान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिन बंधू उदय ग्राम योजना की शुरूआत कर दी है। इससे योजना से गांवों को भी शहरों की तर्ज पर विकास हो पाएगा। प्रदेश के गांव भी अब शहरों की तर्ज पर विकसित हो पाएंगे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल नूंह जैसे पिछडे जिले का भी अन्य जिलों की तर्ज पर समान रूप से विकास करा रहे हैं। नूंह जिले से मुख्यमंत्री का विशेष लगाव है। जिसको लेकर उन्होंने 4 वर्ष में ही जिले का इतना विकास किया है जितना पिछले 40 वर्षों में भी नहीं हो पाया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सहयोग से पुन्हाना को उपमंडल का दर्जा, सिंचाई के पानी के लिए बिछौर गांव में रेगयूलेटर, गल्र्स कालेज, पुन्हाना को रेनीवैल का डिवीजन बनाने सहित रिकार्ड विकास कार्य कराए गए हैं। अब से पहले के किसी मंत्री व विधायकों ने क्षेत्र के बच्चों को रोजगार बनाने के लिए अच्छी शिक्षा के बारे में नहीं सोचा। उन्होंने कहा कि अब से पहले के विधायकों ने यहां के लोगों को वोट के नाम पर ठगने का काम किया था। थाने व तहसील में लोगों को उलझा कर लट की राजनीति की थी। उनके द्वारा क्षेत्र में पिछले 4 वर्षों में इतना विकास कराया गया है जितना पहले के किसी नेताओं ने 10 वर्षों में भी नहीं किया है। मुखयमंत्री मनोहर लाल को नूंह जिले से विशेष लगाव रहा है। नूंह जिले का भी अन्य जिलों की भांति समान रूप से विकास कराया जा रहा है।

इन गांवों के स्कूल को किया गया है अपग्रेड


  • राजकीय हाई स्कूल खेडा-खलीलपुर
  • राजकीय मीडिल स्कूल गुलालता
  • राजकीय मीडिल स्कूल चाहलाका
  • राजकीय मीडिल स्कूल शाह चौखा
  • राजकीय हाई स्कूल बिसरू
  • राजकीय गल्र्स हाई स्कूल बिसरू
  • राजकीय हाई स्कूल लुहिंगाकला
  • राजकीय मीडिल स्कूल जैंवत
  • राजकीय हाई स्कूल नई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here