मानसून में ऐसे करें अपने बालों और त्वचा की देखभाल

0
4

न्यूज़ एनसीआर, (शारा गर्ग) 28 जून – फरीदाबाद | मानसून के मौसम में बालों और त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी है क्यूंकि अकसर बारिश के पानी में गीले हाने से त्वचा बेजान और चिपचिपी हो जाती है, जिससे त्वचा पर मुंहासे, लाल धब्बे, खुजली हो जाती है, वहीं स्कैल्प पर गीलेपन की वजह से बाल रूखे और बेजान दिखाई देने लगते हैं। गर्मी हो या सर्दी लोग हर मौसम में अपनी त्वचा व बालों का बेहद ख्याल रखते हैं, लेकिन बरसात के मौसम में देखभाल करना भूल जाते हैं। तापमान और मौसम में बदलाव के कारण त्वचा और बाल लगातार प्रभावित होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार मानसून के समय शरीर का इम्यूनिटी लेवल कम हो जाता है, जिसकी वजह से इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में इनकी देखभाल करना भी बहुत जरूरी हो जाता है।

इन बेहद सरल उपायों को अपनाकर आप अपने बालों का पूरा ख्‍याल रख सकते हैं :-

  1. मानसून के मौसम में बालों में गंदगी होने के साथ फंगल इंफेक्शन हो जाता है, बारिश में बालों को हफ्ते में दो बार धोएं
  2. बरसात के दिनों में बालों को सूखा रखना बेहद जरूरी है और इसके लिए सही हेयर कट लिया जाना एक बेहतर विकल्‍प है।
  3. बालों को स्वस्थ रखने के लिए हर मौसम में ऑयल मसाज एक अच्छा विकल्प है, ड्राई स्कैल्प को मॉइश्चराइज और मजबूत करने के लिए तेल की मालिश बहुत जरूरी है।
  4. अगर बारिश हो रही हो तो बालों में मेहंदी न लगाए।

ऐसे करे मानसून में अपने त्वचा की देखभाल :-

  1. टोनर से चेहरा साफ करते रहने से त्‍वचा पर जमा होने वाला अतिरिक्‍त ऑयल निकल जाता है, टोनर ऐसा हो जो पोर्स को टाइट करने के साथ ही गंदगी भी साफ करे।
  2. मानसून के मौसम में हफ्ते में एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करें।
  3. त्‍वचा को सूट करने वाला हाइड्रेटेड मॉश्‍चराइजर चेहरे पर लगाना चाहिए, इससे त्‍वचा सीधे तौर पर बाहरी वातावरण के संपर्क में नहीं आती।
  4. मानसून में त्वचा की देखभाल सनस्क्रीन से करें।
  5. बरसात में ऑयली स्किन के लिए लगाएं मुल्तानी मिट्टी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here