कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग कर रही है कलाकारों के लिए कार्यशाला का आयोजन

0
21
न्यूज़ एनसीआर, 04 जून-फरीदाबाद | कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग द्वारा आगामी 11 से 13 जून तक कुरुक्षेत्र में मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर में श्रेष्ठ मंच उद्घोषक तैयार करने के उद्देश्य से तीन दिवसीय मंच उद्घोषक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। राज्य के कलाकारों को मंच कला विद्या की जानकारी देने वाले यह कार्यशाला आयोजित की जा रही है।
इस कार्यशाला में प्रदेश के लगभग 200 प्रतिभागियों को मंच संचालन की विद्या हिंदी, हरियाणवी तथा अंग्रेजी भाषा में सिखाई जाएगी। कला एवं संस्कृति कार्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खंडेलवाल और विभाग के निदेशक महेश शर्मा ने सयुक्त रूप से यह जानकारी दी। कला एवं सास्कृतिक कार्य विभाग अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खण्डेलवाल की अध्यक्षता में गत 30 मई को विभाग के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें यह निर्णय लिया गया कि जिन प्रतिभागियों ने कार्यशाला में भाग लेने के लिए आवेदन किया है, उनको प्रतिष्ठित एवं श्रेष्ठ उद्घोष के माध्यम से मंच उद्घोषक विद्या की तकनीकी बारीकियों की जानकारी दी जाएगी।
विशेषज्ञ के तौर पर आकाशवाणी के सुपर सुप्रसिद्ध उद्घोषक जैनेंद्र सिंह, प्रसिद्ध हरियाणवी मंच उद्घोषक राम निवास एवं टीवी एंकर कुमारी सोनल दहिया तथा डॉ. जितेन्दर रामप्रकाश प्रतिभागियों को मंच संचालन के गुर सिखाएंगे तथा इस बारे तकनीकी जानकारी देंगे। उस बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि जिन प्रतिभागियों का प्रदर्शन उत्कृष्ट होगा। उनकी एक सूची तैयार कर ली जाएगी तथा राज्य के विभिन्न जिलों में सरकारी कार्यक्रमों के दौरान उन्हें मंच उद्घोषक का कार्य दिया जाएगा। इस कार्यशाला में राज्य के उभरते मंच संचालकों को मंच संचालन कला विद्या की बारीकियों की जानकारी देकर लाभान्वित किया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here