गुडग़ांव कैनाल नहर टूटने से सैकड़ों एकड भूमि हुई जलमग्न

0
8

न्यूज़ एनसीआर, (मनीष आहूजा) 08 जून-पुन्हाना | उपमंडल के गांव हिंगनपुर गांव के करीब से गुजर रही गुडग़ांव कैनाल नहर टूट गई। जिससे आस-पास के खेतों में पानी भर गया वहीं सैकड़ों भूमि जलमग्र हो गई। घटना से किसानों को लाखों रुपये का नुकसान भी हो गया। घटना के गई घंटे बाद भी सिंचाई विभाग के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे। जिससे ग्रामीणों ने विभाग के खिलाफ रोष भी देखने को मिला। इसके साथ ही एसडीएम जितेंद्र गर्ग द्वारा कानूनगो को मौके पर भेजकर हालात का जायजा लिया गया। वहीं किसानों नहर टूटने से हुए नुकसान के लिए मुआवजे की मांग की है।

गांववासी याकुब नंबरदार, फखरु पुत्र मुंशी, कमरुद्दीन, अब्दूल रहीम, दाउद,वहीद व आमीन सहित लोगों ने बताया कि शनिवार प्रात: सुबह उनके गांव के पास से गुजर रही गुडग़ांव कैनाल नहर टूट गई। जिससे आस-पास के खेतों के साथ ही घरों में भी पानी पहुंच गया। पानी को रूकवाने के लिए सिंचाई विभाग के अधिकारियों को भी सुचना दी गई, लेकिन 12 बजे तक भी अधिकारी नहीं पहुंच पाए। जिससे नहर से लगातार पानी आने से उनकी मूंग, कचरी, कपास, हरा चारा की फसल में पानी भर गया। वहीं भुस के बोंगे व तालाबों से मछली भी खेतों में आ गई। जिससे किसानों को लाखों रुपये का नुकसान हो गया। उनका कहना है कि अगर खेतों से जल्द पानी की निकासी नही हुई तो आगामी फसल की बिजाई भी समय नहीं हो सकेगी। उन्होंने आढ़तियों से कर्जा लेकर फसल बोई थी, लेकिन नहर टूटने से सारी फसल खराब हो गई है जिससे उनके सामने आर्थिक संकट खडा हो गया है।

जितेंद्र गर्ग, एसडीएम पुन्हाना ने कहा कि, कर्मचारियों को मौके पर भेजकर जायजा लिया गया है, अगर किसानों का नुकसान हुआ है तो इसकी एक कमेटी बनाकर नुकसान की रिर्पोट तैयार कर उच्चाधिकारियों व सरकार को आगामी कार्रवाई के लिए भेज दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here