गांव फतेहपुर बिल्लौच में उद्यान विभाग द्वारा किया गया एक कैंप का आयोजन

0
43

न्यूज़ एनसीआर , (शारा गर्ग) 13 जून-फरीदाबाद| फतेहपुर बिल्लौच गांव में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत जिला उद्यान विभाग द्वारा एक कैंप का आयोजन किया गया। इस कैम्प की अध्यक्षता डॉ अशोक कुमार वर्मा ने उन्होंने उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि भूजल दिन प्रतिदिन घटता जा रहा है और बतया की फरीदाबाद जिला भी प्रदेश के 13 जिलों के डार्क जोन में घोषित किया गया है।

किसानों को उद्यान विभाग द्वारा सूक्षम सिंचाई यंत्रों पर 85 प्रतिशत अनुदान राशि दी जाती है। डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने किसानों से आव्हान किया कि वे आर्गेनिक खेती करें जिसमें दवाई व खाद के दुष्प्रभाव से बचा जा सके और लोगों को कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों से भी बचाया जा सके। उद्यान विकास अधिकारी डॉ विजेंद्र सिंह ने किसानों को टपका व फव्वारा विधि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी उन्होंने बताया कि इस विधि से किसान 70 से 75 प्रतिशत पानी की बचत करके अपनी फसलों तथा सब्जियों की पैदावार व गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं।

संदीप कुमार ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि वे उद्यान विभाग द्वारा विभिन्न स्कीमों के माध्यम से किसानों को 50 से 90 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है, उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक किसान उद्यान विभाग द्वारा चलाई गई विभिन्न स्कीमों का फायदा उठाकर अपनी पैदावार बढ़ा कर अपनी आय दोगुना कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here