सरकारी स्कूलों के छात्रों को छुट्टियों में पढ़ाएंगे आइआइटी के टॉपर्स

0
14

न्यूज़ एनसीआर, (उदयचंद माथुर) 22 मई-हथीन | राजकीय स्कूलों के विद्यार्थियों को अब आइआइटी के टॉपर और अन्य स्टूडेंट पढ़ाएंगे। वे विद्यार्थियों को साइंस, गणित के अलावा अन्य विषयों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे। दरअसल शिक्षा विभाग गर्मियों की छुट्टियों में समर स्कूल का आयोजन कर रहा है। इसमें नौवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। 23 दिन तक चलने वाले इस समर स्कूल में विभिन्न राज्यों के आईआईटी छात्र पढ़ाने के लिए आएंगे। इससे विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा। छुट्टियों का सदुपयोग कर सकेंगे विद्यार्थी राजकीय स्कूलों में हर साल गर्मियों की एक माह की छुट्टियां होती है। इसका उदेश्य छात्रों को गर्मी से बचाना है, ताकि इस दौरान वे घर पर रहकर ही अपनी पढ़ाई कर सकें। काफी विद्यार्थी परिजनों के साथ धार्मिक व पर्यटन स्थलों पर घूमने के लिए चले जाते हैं। परंतु राजकीय स्कूलों में पढऩे वाले बहुत कम छात्रों को ही बाहर घूमने का मौका मिलता है। इसलिए शिक्षा विभाग राजकीय स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए समर स्कूल लगाने जा रहा है।

टेस्ट क्लीयर करने वालों को मिलेगा मौका


राजकीय स्कूल की नौवीं से 12वीं कक्षा का जो विद्यार्थी समर स्कूल में क्लास लगाना चाहता है, इसके लिए पहले उसे टेस्ट क्लीयर करना होगा। टेस्ट देने वाले विद्यार्थियों का स्कूल में ही रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। जो विद्यार्थी टेस्ट क्लीयर करेंगे उनका नाम खंड शिक्षा अधिकारी व स्कूल को भेज दिया जाएगा। मेरिट के आधार पर प्रत्येक कक्षा से 65-65 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। समर स्कूल एक जून से 24 जून तक जगाधरी वर्कशॉप के राजकीय सीसे स्कूल में ही होगा।

प्रदेश के 11 स्कूलों में लगेगा समर स्कूल


शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के 11 जिलों के राजकीय स्कूलों समर स्कूल शुरू किया जाएगा। इसमें पलवल में राजकीय सीसे स्कूल, फरीदाबाद में राजकीय कन्या हाई स्कूल एनआईटी-वन, गुरुग्राम में बस स्टैंड के नजदीक स्थित लडकों का राजकीय सीसे स्कूल, मेवात में तावडू राजकीय सीसे स्कूल में समर स्कूल लगेगा। जीआईएमएसएसएसएस सेक्टर-12ए पंचकूला, अंबाला में राजकीय कन्या सीसे स्कूल पुलिस लाइन सिटी, कालका चौक, यमुनानगर के जगाधरी वर्कशॉप, करनाल में लडकों के राजकीय सीसे स्कूल, कुरुक्षेत्र में राजकीय मॉडल सीसे स्कूल थानेसर, कैथल में राजकीय कन्या सीसे स्कूल जखौली अड्डा, जींद में राजकीय कन्या सीसे स्कूल में समर स्कूल लगेगा।

परीक्षा की तैयारी में आसानी होगी


जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा ने बताया कि इस समर स्कूल का विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा। आइआइटी के छात्र उन्हें प्रेक्टिकल की तैयारी, गणित व साइंस के महत्वपूर्ण टिप्स देंगे। इससे बच्चों की छुट्टियों का सदुपयोग भी हो सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here