निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मोबाइल एप पर देख सकेंगे चुनावी नतीजे

0
152
न्यूज़ एनसीआर, (उदयचंद माथुर) 16 मई-फरीदाबाद | इस बार लोकसभा चुनाव के नतीजे मोबाइल पर भी मिलेंगे। प्रत्येक राउंड के नतीजे भारत निर्वाचन आयोग के सुविधा एप पर लोगों को परिणाम की जानकारी मिलेगी। मतगणना के दिन सुबह आठ बजे से ही इस पोर्टल पर काउंटिंग की सूचनाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी। लोकसभा चुनाव के परिणाम का रिजल्ट आप मोबाइल एप पर देख सकेंगे। इसके लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जाकर सुविधा एप को अपलोड करना होगा। इसमें लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा प्रत्याशियों को मिले मतों की गणना के आकंडे प्रत्येक राउंड के दर्ज किए जाएंगे। जिला निर्वाचन कार्यालय सुविधा पोर्टल पर हर राउंड के आकंडे अपलोड करेगा। इसके बाद मतगणना वाली सुबह से लेकर गणना पूरी होने तक सभी राउंड की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। मोबाइल या कंप्यूटर पर आप इस पोर्टल को ओपन कर सकते हैं, जिसमें एक विकल्प मतगणना वाला शामिल है। जैसे ही किसी लोकसभा क्षेत्र की विधानसभा क्षेत्र का राउंड पूरा होगा, उस समय ईवीएम से गिने जा चुके मतों की जानकारी इस पोर्टल में दर्ज हो जाएगी। जीत-हार से जुडे मतगणना के आकंडे आयोग को भी भेजे जाएंगे। मतगणना के रूझान सुबह नौ बजे से आना शुरू हो जाएंगे।
हर राउंड के रिजल्ट होंगे एनाउंस

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार हर राउंड के बाद प्रत्याशियों को इसका प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही काउंटिंग के प्रत्येक राउंड की डिटेल सभी प्रत्याशियों को एक फोटो कापी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। वहीं साउंड सिस्टम से हर राउंड का एनाउसमेंट भी किया जाएगा। प्रत्याशी के एजेंट मतगणना कक्ष में रहेंगे लेकिन उनके समर्थक मतगणना केन्द्र की 500 मीटर परिधि से बाहर रहेंगे।
आरओ व एआरओ को वीसी के जरिए दी ट्रेनिंग
लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए मंगलवार को भारत निर्वाचन आयोग के आइटी सेल के हेड ने रिटर्निग ऑफिसर व सहायक रिटर्निग ऑफिसरों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से काउंटिंग से संबंधित ट्रेनिंग दी। इस दौरान सुविधा एप पर रिजल्ट लोड करने से लेकर मतगणना की बारीकियों से अधिकारियों को अवगत कराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here