14 अप्रैल को सेक्टर 19 के कम्युनिटी सेंटर में मनाया जाएगा बैशाखी उत्सव

0
9
न्यूज़ एनसीआर, 11 अप्रैल-फरीदाबाद | गुरू सेवक संघ, फरीदाबाद, वरिष्ठ नागरिक सेवा मंच सैक्टर 19, भारतीय पंचनद सेना, सिद्ध श्री बाबा बालक नाथजी प्रचार समिति एवं सर्वाग योगा रजि के तत्ववाधान में कम्युनिटी सेन्टर, सैक्टर 19 फरीदाबाद में आगामी 14 अप्रैल को बैसाखी उत्सव मनाया जा रहा है। इसी उत्सव की तैयारी को लेकर एक बेठक का आयोजन सैक्टर 19 स्थित पुष्पांजलि पार्क में किया गया। बैठक की अध्यक्षता पंजाबी सभा के सरपस्त श्री दिनेश छाबड़ा द्वारा की गयी। बैठक में टेकचंद नन्द्राजोग(टोनी पहलवान), स. कुलदीप सिंह साहनी, जे.एम शर्मा, एस.के.ठक्कर, पी.सी. गुप्ता, बी.डी गेरा, एम एम मित्तल, आर के मिगलानी, सुनील कुमार, सचिव आरडब्लयूए सैक्टर 19, संजय खण्डेलवाल, सरबजीत सिंह, स. जरमेरज सिंह चौहान, प्रवीण गेरा, चुन्नी लाल चोपडा, ईश दुरेजा, लोकनाथ मिगलानी, नवीन पसरीचा, अमित भल्ला, जय कत्याल, आदि उपस्थित रहे।
बैठक को सबोधित करते हुए वरिष्ठ नागरिक सेवा मंच के प्रधान जे.एम.शर्मा, उपप्रधान सतीश ठक्कर व महासचिव बी.डी.गेरा ने भी अपने सबोधन में कहा कि बैसाखी पर्व हमारी परपरा व संस्कृति की पहचान है इस दिन से खेतों में फसल काटी जाती है और किसान काफी खुश रहता है क्योकि उसकी पूरी मेहनत का फल उसे इस दिन अपनी अच्छी फसल काट कर मिलता है।
इस अवसर पर बैठक को सबोधित करते हुए सेवादार टेकचंद नन्द्राजोग (टोनी पहलवान), स. कुलदीप सिंह साहनी ने संयुक्त रूप से कहा कि बैसाखी पर्व समस्त 36 बिरादरियो का पर्व है और सभी इसे मिलजुल कर मनाते है।

उन्होंने कहा कि बैसाखी का त्योहार वैसे तो पूरे देश में हर धर्म के लोग अपने.अपने तरीके से मनाते हैं लेकिन इस त्योहार पर सिख संप्रदाय और हिंदू संप्रदाय के लोग जिस जोश के साथ मनाते हैं वह कहीं और देखने को नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि यह पर्व कृषि से जुड़ा होने के कारण इस त्यौहार का अलग ही महत्व है। फसलें पक कर तैयार हो चुकी होती हैं जिन्हें लेकर एक किसान सौ तरह के सपने सजाये होता है। उन्हीं सपनों के पूरा होने की उमीद उस पकी फसल में देखता है। किसानों की यह खुशी बैसाखी के उत्सव में भी देखी जा सकती है।
इस बैठक में सभी को कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए डयूटियां भी सौंपी गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here