फरीदाबाद बायपास रोड बनेगा 6 लेन का हाईवे, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया शिलान्यास

0
57
न्यूज़ एनसीआर, 01 मार्च-फरीदाबाद | फरीदाबाद और दिल्ली को एक नई लाइफ लाइन देते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 59 किलोमीटर की एक्सेस कंट्रोल नेशनल हाईवे निर्माण परियोजना का शिलान्यास किया जिसमें 14 किलोमीटर दिल्ली का हिस्सा जबकि 45 किलोमीटर हरियाणा का हिस्सा शामिल है। हाईवे निर्माण की इस परियोजना का शिलान्यास केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली के मीठापुर में किया। इस परियोजना से सबसे ज्यादा फायदा फरीदाबाद को होगा क्योंकि फरीदाबाद बायपास रोड का 25 किलोमीटर का हिस्सा 6 लेन का हाईवे बनने वाला है और साथ ही 6 लेन का सर्विस रोड भी बनाया जाएगा। फरीदाबाद बायपास रोड से आगे 20 किलोमीटर भी हाईवे का निर्माण होगा जिसे दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे तक जोड़ा जाएगा।
शिलान्यास कार्यक्रम में हरियाणा की तरफ से केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर और हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने शिरकत की । इस परियोजना के लिए नितिन गडकरी ने हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल और दिल्ली से सांसद रमेश बिधूड़ी को लगातार प्रयास करते रहने के लिए श्रेय दिया। शिलान्यास कार्यक्रम में उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने इस हाईवे परियोजना को दिल्ली और फरीदाबाद के लिए लाइफ लाइन बताया और कहा कि इससे हरियाणा में बड़े स्तर पर निवेश और रोजगार के अवसर पैदा होंगे। विपुल गोयल ने इस मौके पर फरीदाबाद बायपास रोड को सीधे केजीपी एक्सप्रेस वे से जोड़ने की भी मांग की। उद्योग मंत्री विपुल गोयल की मांग को मंजूरी देते हुए सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने तुरंत अधिकारियों को डीपीआर बनाने के आदेश दिए हैं। वहीं इस परियोजना के तहत बनने वाले हाईवे के दोनों तरफ रेस्टोरेंट और पार्क वगैरह विकसित करने के लिए भी विपुल गोयल ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से अलग से बजट का प्रावधान करने की मांग की।
विपुल गोयल ने फरीदाबाद को इतनी बड़ी सौगात देने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त करने के लिए उन्हें फरीदाबाद आने के लिए भी आमंत्रित किया जिस पर उन्होंने जल्द ही समय देने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि इस परियोजना की मंजूरी से फरीदाबाद के उद्योग जगत में एक खुशी की लहर देखने को मिली है। 59 किलोमीटर की इस परियोजना में कुल 3580 करोड रुपए की लागत आएगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि यह परियोजना 2 साल में पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल लगातार ढाई साल से इस बायपास रोड को हाईवे बनाने के लिए उनसे संपर्क में थे,साथ ही दिल्ली से सांसद रमेश बिधूड़ी और महेश गिरी ने भी जब इस दिशा में पहल की तो सबके सहयोग से इस बड़ी परियोजना का शुभारंभ हो पाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here