शिक्षा इंसान के लिये बेहद जरूरी : अहमद पटेल

0
13
न्यूज़ एनसीआर, (मनीष आहूजा) 05 मार्च-पुन्हाना | बिना शिक्षा एक अच्छे समाज की कल्पना नहीं की जा सकती। शिक्षा इंसान के लिये बेहद जरूरी है। लोकतंत्र की सुरक्षा के लिये शिक्षित होना जरूरी है। अगर इंसान शिक्षित होगा को देश दुनिया की कोई भी ताकत आपके साथ भेदभाव नहीं कर सकती। उक्त बातें राज्यसभा सांसद अहमद पटेल ने सोमवार को पुन्हाना उपमंडल के गोकलपुर गांव में जलालुद्दीन वेलफेयर फाउडेशन द्वारा निर्मित राजीव गांधी मेमोरियल पब्लिक स्कूल के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान भीड को सबोंधित करते हुये कही। कार्यक्रम का आयेाजन संस्था के सदस्य हिकमतुल्ला द्वारा आयोजित किया गया। गांव में पंहुचने पर राज्यसभा सांसद को ग्रामीणों की ओर से पगडी बांधकर स्वागत किया गया।
राज्यसभा सांसद अहमद पटेल ने कहा कि फाउडेशन द्वारा यहां शिक्षा को बढावा देने के लिये बहुत अच्छा प्रयास किया है। स्कूल बनाना कोई आसान काम नहीं है लेकिन संस्था के सदस्यों की हिम्मत है कि उन्होनें यहां शिक्षा के प्रसार के लिये प्रयास किया। मेवात पिछडा इलाका है। यहां के अधिक्तर लोग अशिक्षित है। शिक्षा के बिना एक कदम भी चलना मुश्किल हो जाता है। शिक्षा से ही एक अच्छे समाज का निर्माण व कौम की तरक्की की जा सकती है। आज के युग में देश दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना शिक्षा के द्वारा ही संभव हो पाया है। उन्होनें पूर्व शिक्षा मंत्री मौलाना आजाद को याद करते हुये कहा कि उन्होनें गरीबों को शिक्षित करने के लिये बेहतर कदम उठाये। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने भी कम्प्युटर क्रान्ति युग की शुरूआत की।
उन्होंने कहा कि बिना शिक्षा के लोकतंत्र के लिये खतरा पैदा हो सकता है। दिल्ली से मात्र कुछ किलोमीटर दूर मेवात में शिक्षा की कमी है। स्कूल कॉलेजो के अभाव में यहां बहन बेटियों को तालिम नहीं मिल पाती है। उन्होनें कहा कि शिक्षा को बढावा देने के लिये वो इस संस्था को नीजि तौर पर पूरा सहयोग करेगें। उन्होंने कहा कि शिक्षा के प्रसार में जात धर्म न देखे बल्कि हर इंसान को शिक्षित करने का प्रयास करे ताकि एक अच्छे समाज का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि जब तक लोगों के दिलो में एकता नहीं होगी तब तक राष्ट्रएकता नहीं होगी। इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष असद हुसैन फलाही, कार्यक्रम के आयोजक हिकमतुल्ला, इम्तियाज अली, पूर्व परिवहन मंत्री आफताब अहमद, इब्राहिम इंजीनियर, ऐजाज खान, सहाब खां पटवारी, मामन खान, मौहम्मदी बेगम, एडवोकेट अहमद खान, मुसर्रत बदरपुर जिला अध्यक्ष, मुमताज एडवोकेट, मौहम्मद उर्फ भूरू पैमाखेडा, शाहिद बीसरू इत्यादि लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here