23 एवं 24 फरवरी को सभी मतदान केंद्रों पर लगेंगे विशेष कैम्प

0
76
न्यूज़ एनसीआर, 22 फरवरी-फरीदाबाद | लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आगामी लोकसभा चुनाव- 2019 के मद्देनजर बैठक आयोजित की गई। बैठक में 18 वर्ष से अधिक युवाओं को मतदाता सूची में जोड़ने बारे 23 व 24 फ़रवरी को सभी केन्द्रों पर विशेष कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है। इस विषय पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई और आपस में सुझाव सांझे किये गए। प्रत्येक शैक्षणिक संस्थानों से यह भी जानकारी ली गयी कि 18 वर्ष से अधिक आयु के कितने छात्र हैं। ऐसे छात्रों की कुल संख्या कितनी है जो 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं और मतदाता सूची में नाम दर्ज नहीं है। ऐसे कितने छात्र-छात्राएं हैं जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज है, इसके बारे में भी पूरी जानकारी फार्म भरवाकर ली गयी है।
चुनाव तहसीलदार दिनेश कुमार ने बताया कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ने हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने कहा है कि एक भी मतदाता नहीं छूटना चाहिए। चुनाव को लेकर बच्चों को अधिक से अधिक जागरूक करें। प्रत्येक शैक्षणिक संस्थान में एक प्राध्यापक को ई.एल.सी. का नोडल अधिकारी नियुक्त किया जायेगा जो पोलटिकल साइंस विषय से हो और उसने चुनाव में ड्यूटियां दी हों ताकि योग्य 01-01-2019 को आधार मानकर युवाओं को मतदाता सूची में शामिल करें। उन्होंने कहा कि वोटर लिस्ट में अपना नाम अवश्य चेक कर लें, वोटर कार्ड से वोट नहीं डाल सकेगा। वोट बनवाने के लिए रिहायशी प्रमाण पत्र अवश्य लगायें। साथ ही पारिवारिक सदस्य की वोटर कार्ड की फोटो कॉपी अवश्य लगवाएं।
सी.टी.एम. बलीना ने बताया कि जो पात्र व्यक्ति किसी कारणवश मतदाता सूची में शामिल नहीं हो सके। उन्हें भारत निर्वाचन आयोग द्वारा एक और सुनहरा मौका प्रदान किया गया है। इस मौके के अनुसार 23 व 24 फरवरी को जिला में स्थित सभी मतदान केंद्रों पर विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा। उस दौरान सभी मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में चेक करवा सकते हैं। यदि उनके नाम में किसी विवरण में त्रुटि है, तो उसे भी ठीक करवाने के लिए बीएलओ को फार्म नंबर 8 में अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके साथ ही यदि किसी पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है तो फार्म नंबर 6 भरकर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते हैं ताकि प्रत्येक पात्र व्यक्ति की भागीदारी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सुनिश्चित की जा सके।
इसके साथ साथ सी.टी.एम. ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला स्तर पर आमजन की सुविधा के लिए डिस्ट्रिक्ट कॉन्टेक्ट सेंटर की स्थापना की गई है। जिसमें 1950 टोल फ्री नंबर पर फोन करके कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने से अपने बीएलओ का नाम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र कहां पर स्थित है आदि सूचनाएं प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया कि इस चुनाव प्रक्रिया के अलावा वोट बनवाने और अपने बूथ व अन्य अधिकारीयों से जानकारी ले सकते हैं जो जानकारी में आपको एक फोर्मेट देंगे। टोल फ्री नंबर सभी कार्य दिवसों में प्रातः 9:00 बजे से लेकर रात 9:00 बजे तक खुला रहेगा। इस दौरान आप कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि वे 23 व 24 फरवरी को मतदान केंद्रों पर पहुंचकर विशेष कैंपों का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करें।
बैठक में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जनरल सिंह, चुनाव तहसीलदार दिनेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी व उच्च शिक्षा संस्थानों के प्रधानाचार्यों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here