12 सोशल इनोवेटर्स को उत्कृष्ट इनोवेशन के लिए किया सम्मानित

1.70 करोड़ रु की पुरस्कार प्रदान की गई

0
11
न्यूज़ एनसीआर, 27 फरवरी-फरीदाबाद | इंफोसिस की परोपकारी और सीएसआर इकाई इंफोसिस फाउंडेशन ने आज आरोहण सोशल इनोवेशन अवार्ड्स, 2018 के विजेताओं की घोषणा की। जिसमें फरीदाबाद के आकाश भडाना, वासु कौशिक और राहुल गुप्ता ने सांस संबंधी रोगों से पीड़ित रोगियों के लिए स्मार्ट, ऑटोमेटेड ड्रग डिलिवरी और प्रदूषणरोधी मास्क ’’काएली’’ के लिए सिल्वर अवार्ड जीता। आरोहण अवार्ड्स की शुरुआत सामाजिक क्षेत्र के लिए अनोखे समाधान विकसित करने वाले व्यक्तियों, टीमों या एनजीओ को पुरस्कृत एवं सम्मानित करने के दृष्टिकोण के साथ किया गया था जिनमें बड़े पैमाने पर भारत में पिछड़े तबके के लोगों को सकारात्मक ढंग से प्रभावित करने की क्षमता हो।
फाउंडेशन छह पुरस्कार श्रेणियों में विजेताओं की घोषणा करता हैः स्वास्थ्य सेवा, ग्रामीण विकास, निराश्रितों की देखभाल, महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण, शिक्षा एवं खेल और स्थायित्व। विजेताओं का चयन 900 से अधिक आवेदनों के समूह में से एक उत्कृष्ट निर्णायक मंडल द्वारा किया गया जिसमें प्रोफेसर त्रिलोचन शास्त्री, पूर्व डीन, आईआईएम बेंगलुरु; पद्मश्री श्री अरविंद गुप्ता, भारतीय खिलौना नवोन्मेषक एवं विज्ञान विशेषज्ञ; प्रोफेसर अनिल गुप्ता, विज़िटिंग फेकल्टी मेंबर, आईआईएम अहमदाबाद, ग्रासरुट्स इनोवेशन के दुनिया के जाने-माने विद्वान और हनीबी नेटवर्क के संस्थापक; प्रोफेसर जीवीवी शर्मा, फेकल्टी मेंबर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग एवं कोऑर्डिनेटर, टीचिंग लर्निंग सेंटर, आईआईटी हैदराबाद; श्री सुमित विरमानी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं वैश्विक प्रमुख -मार्केटिंग, इंफोसिस और इंफोसिस फाउंडेशन की चेयरपर्सन एवं जानी-मानी लेखिका श्रीमती सुधा मूर्ति शामिल हैं।
विजेताओं को सम्मानित करते हुए श्रीमती सुधा मूर्ति, चेयरपर्सन, इंफोसिस फाउंडेशन ने कहा, ’’आरोहण सोशल इनोवेशन अवार्ड्स को भारत में सामाजिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर बड़े पैमाने पर प्रभावी बदलाव लाने का माध्यम माना गया है। सभी विजेताओं ने अपनी रचनाओं के मूल में इस भावना का प्रदर्शन किया और हमें उन प्रयासों का सम्मानित करने का गर्व है। मैं न सिर्फ विजेताओं को बल्कि सभी 906 प्रतिभागियों को बधाई देना चाहती हूं जो बदलाव लाने के उद्देश्य से पूरे देश में सामाजिक नवोन्मेष के लिए बगैर थके काम कर रहे हैं। इंफोसिस फाउंडेशन ऐसे नवोन्मेषों को निरंतर प्रोत्साहित करने और जरूरतमंद लोगों के जीवन में बदलाव के लिए दायरे का विस्तार करने के प्रति प्रतिबद्ध है।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here