स्वस्थ शरीर के लिए योग तो शुद्ध वातावरण के लिए यज्ञ करना अतिआवश्यक – डॉ. बलराम आर्य

0
17
न्यूज़ एनसीआर, 24 फरवरी-फरीदाबाद | मानवीय निर्माण मंच फरीदाबाद एवं रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन यमुना एंक्लेव के संयुक्त तत्वावधान में विशाल योग विज्ञान शिविर का भव्य आयोजन किया गया। शिविर के प्रथम दिवस में वैदिक यज्ञ द्वारा सभी ने अपनी आहुति समाजिक जन कल्याण हेतु दी जिससे की शुद्ध वातावरण एवं बच्चों में संस्कारवान किया जा कर सकें।
यज्ञ के अवसर पर मानवीय निर्माण मंच के संचालक डॉ. बलराम आर्य ने सभी को यज्ञ की महत्ता से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि यज्ञ में डाली गई आहुति 100 गुना बढ़कर हमें मिलती है जिससे कि वातावरण शुद्ध होता है और सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। जिससे हम शरीर को निरोगी रख सकते है। उन्होंने कहा कि, आज के समय में जिस तरह सब्जियां और अनाज रासायनिक खादों से पैदा किए जा रहे हैं, वह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। साथ ही बच्चे और युवा पीढ़ी जंक फूड की ओर आकर्षित हो रही है उससे भी हमारा शरीर कमजोर हो रहा है। इसलिए हमारे स्वस्थ शरीर व स्वस्थ वातावरण के लिए योग करना और भी आवश्यक हो जाता है।
शिविर के बारे में जानकारी देते हुए योग शिक्षक श्याम आर्य ने बताया कि, इस योग शिविर में विशेष रूप से महिलाओं पुरुषों एवं समस्त वर्गों के लिए क्रियाएं करवाई जाएंगी जिसमें सूक्ष्म व्यायाम प्राणायाम आसन समस्त विभिन्न क्रियाएं मौजूद रहेंगी तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु अनेकों आसन, क्रियाओं को क्रियान्वित किया जाएगा।
आरडब्ल्यूए के मेंबर पवन ने सभी को उद्बोधन देते हुए कहा कि बच्चों को संस्कारवान बनाने के लिए इस प्रकार के आयोजन समाज के विभिन्न- विभिन्न स्थानों पर होना अति आवश्यक है एवं इससे हम समाज को एक नई दिशा दे सकते हैं।
इस आयोजन में पंडित हरिया ठाकुर, आर.एन. झा समस्त सभी अधिकारी मेंबर एवं अभिभावक रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन यमुना एंक्लेव, धीरज नगर, टीटू कॉलोनी एवं समस्त ग्रामवासी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here