सूरजकुण्ड मेले में यूनिवर्सल अस्पताल दे रहा है जीवन रक्षक प्रशिक्षण

0
13
न्यूज़ एनसीआर, 04 फरवरी-फरीदाबाद | अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुण्ड हस्तशिल्प मेले में यूनिवर्सल अस्पताल तथा यूनिवर्सल केयर एम्बुलेंस द्वारा आयोजित कैंप में लोगों का रूझान बढ़ रहा है। इस कैम्प में यूनिवर्सल अस्पताल तथा यूनिवर्सल केयर एम्बुलेंस के बारे में अस्पताल के प्रबंध निदेशक डा. शैलेश जैन एवं डॉ. ऋति अग्रवाल लोगों को विभिन्न तरह के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के टिप्स दे रहे है।
डॉ. शैलेश जैन ने बताया कि इस कैम्प में आने वाले लोगों को आपातकालीन स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए जीवन रक्षक प्रशिक्षण के लिए टे्रनिंग भी दी जा रही है जो कि प्रात: 9 बजे से सायं 8 बजे तक सूरजकुण्ड हस्तशिल्प मेले में सिखाई जा रही है जो कि पूरी तरह से निशुल्क है। डॉ. शैलेश जैन ने बताया कि सूरजकुण्ड मेले के माध्यम से वह लगभग 1 लाख से अधिक लोगों ने हमारे द्वारा दिया गया प्रशिक्षण प्राप्त भी किया है। उन्होंने कहा कि सूरजकुण्ड हस्तशिल्प मेला एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप किसी अधिक से अधिक लोगों को जागरूक कर सकते है और यही हमारा मकसद है।
डॉ. शैलेश जैन ने कहा की प्रशिक्षण कार्यक्रम को अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के हिस्से के रूप मे आयोजित किया जा रहा है प्राप्त प्रशिक्षिण मे एक प्रमाण पत्र दिया जायेगा। पहले से ही पुलिस और अग्निशमन कर्मियों को BLS (BASIC LIFE SUPPORT) में प्रशिक्षित किया गया था। डॉ. रीती अग्रवाल, डॉ. गजेंदर और डॉ. मनीष उपस्थित थे।
डॉ. शैलेश जैन ने कहा की अगर मरीज की साँस रुक गई हो तो किस तरीके से मरीज को कृत्रिम साँस दी जा सकती है। ट्रैंनिंग पुलिस तथा अफसरो को बेसिक लाइफ सपोर्ट ट्रेनिंग देने की बीडा उठाया है। अगर मरीज बेहोश है तो उसको इस तरीके से इस अवस्था के दौरान मरीज की सहायता की जा सकती है। इस तकनीक को आसानी से सीखा जा सकता है। अगर आपदा के वक्त इस तकनीक की सहायता ले तो मरीज को नया जीवन दान दिया जा सकता है यह ट्रैंनिंग हर घंटे मे आयोजित की जा रही है। डॉ. शैलेश जैन के अनुसार एक चरण मे 25-30 लोगो को ट्रैंनिंग दी जा रही है। डॉ. शैलेश जैन ने वताया की अगर इस तकनीक को लोग अगर सीख ले तो 60 फीसद मरीज की जान बचाई जा सकती है। यह तकनीक यूनिवर्सल अस्पताल में भी सिखाई जाती है। यूनिवर्सल हॉस्पिटल इसका सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करता है। यूनिवर्सल केयर एम्बुलेंस के द्वारा हिंदुस्तान मे कही भी कभी भी एम्बुलेंस 8800128128 पर फोन कर कर मंगाई जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here