16 दिसंबर को विजय दिवस समारोह का होगा आयोजन

0
12
न्यूज़ एनसीआर, 10 दिसंबर-फरीदाबाद | उपायुक्त कम जिला सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण बोर्ड के चेयरमैन अतुल कुमार द्विवेदी ने बताया कि आगामी 16 दिसंबर को जिला प्रशासन द्वारा विजय दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा। समारोह में युद्ध वीरांगनाओं, युद्ध माताओं व शौर्य पदक विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। विजय दिवस समारोह का आयोजन सेक्टर -12 युद्ध स्मारक स्थल पर किया जाएगा।
गौरतलब है कि फरीदाबाद जिला के तिगांव के शिवनारायण, बलवीर सिंह व टेकचंद ने 1962 में भारत और चीन के बीच हुई लड़ाई में अपने प्राणों को न्यौछावर कर देश के लिए शहीद हुए। इसी प्रकार 1965 में भारत-पाक युद्ध के दौरान तिगांव के ओमप्रकाश, महोना गांव के शेरसिंह, सुनर गांव के विक्रम सिंह, चांदपुर गांव के महिपाल सिंह, फरीदाबाद सेक्टर-16 के धर्मवीर सिंह ने अपने प्राणों की आहुति देकर देश की शहीदों में अपना नाम दर्ज करवाया था। इसी प्रकार 1971 की भारत और पाकिस्तान के बीच हुई लड़ाई में बदरपुर के रामपाल ने अपने प्राणों की आहुति देकर देश के नाम शहीद हुए थे। पास्क ऑपरेशन के दौरान गांव सोतइ के रघुवीर सिंह, नीमका के रामवीर ने अपने प्राणों की आहुति देकर देश के लिए शहीद हो गए।
ऑपरेशन पवन के दौरान फरीदाबाद सेक्टर 9 के निवासी आर.एस. नागर ने देश के नाम अपने प्राण देकर शहीद हो गए। ऑपरेशन विजय कारगिल के दौरान भारत और पाकिस्तान की लड़ाई में मोहना के वीरेंद्र कुमार ने अपने प्राणों की आहुति देकर देश के नाम शहीद हुए थे।ऑपरेशन रक्षक में कौराली के बीएस भाटी शहीद हुए।
समारोह में फरीदाबाद सेक्टर-9 निवासी लेफ्टिनेंट आर.एस. नागर, सेक्टर- 9 निवासी कर्नल रघुवीर सिंह, गांव जसाना निवासी सूबेदार चांद, अटाली निवासी बृजभान, आदर्श कॉलोनी बल्लभगढ़ निवासी सूबेदार सुंदर सिंह के नाम जिला सैनिक बोर्ड में दर्ज किए गए हैं। जिन्होंने अपने देश के लिए नए कीर्तिमान स्थापित करने का काम किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here